गोदरेज एप्लायंसेज ने डिजाइन में इनोवेशन करते हुए वुडन-फिनिश, प्रकृति से प्रेरित एसी और रेफ्रिजरेटर लॉन्च किए

मुंबई, 27 फरवरी 2024 (GPN): गोदरेज ग्रुप की प्रमुख कंपनी गोदरेज एंड बॉयस के एक हिस्से गोदरेज एप्लायंसेज ने प्रकृति से प्रेरित वुडनफिनिश घरेलू उपकरणों की एक नई सीरीज ईऑन वोग लॉन्च की है। एडवांस रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर वाली यह सीरीज कला और तकनीक का एक अनूठा मेल है जो आज के जमाने के भारत में उपयोगिता के साथसाथ घर की सजावट में भी चार चांद लगाती है। 

ब्रांड द्वारा भारतीय घरों में किए गए सर्वेक्षण के अनुसार 70% से अधिक लोगों ने कहा कि उन्हें ऐसे एप्लायंसेस के विकल्प अधिक पसंद आते हैं जो उनके घर की सजावट के लिए भी अच्छे हों। आधे से अधिक लोगों ने कहा कि वे चाहते हैं कि उनके घरों में सबकुछ अच्छे से मेल खाने वाला होना चाहिए। 

नए लॉन्च के बारे में बोलते हुए गोदरेज एप्लायंसेज के बिजनेस हेड और एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट कमल नंदी ने कहा, खर्च के लिए बढ़ती आय और आसानी से लोन मिलने को देखते हुए औसतन अब तीस के दशक में लोग अपना घर बना रहे हैं। ऐसे युवा भारतीय उपभोक्ताओं अपने घर की सजावट को लेकर भी बहुत सजग है। ये मानते हैं कि उनके घर की सजावट में सबकुछ मैचिंग वाला होना चाहिए। यहां तक कि उन्हें रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर जैसे एप्लायंसेस भी घर की सजावट के साथ मैच करने वाले चाहिए होते हैं लेकिन ऐसा करने में उन्हें दिक्कत रही है। दरअसल, आज के जमाने में उपयोगिता के साथ सुंदरता भी खरीद का प्रमुख चालक है। इसी बात को हमने ध्यान में रखा है। गोदरेज एप्लायंसेज केथिंग मेड थॉटफुलदर्शन के अनुरूप ब्रांड ने नेचर इंस्पायर्ड, वुडफिनिश रेंज के एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर की अपनी अनूठी पेशकश गोदरेज ईऑन वोग सीरीज के साथ एक बार फिर इस मांग को पूरा करने के लिए इनोवेशन किया है। अन्य प्रीमियम लॉन्च के साथ, ब्रांड का लक्ष्य अपने प्रीमियम सेगमेंट योगदान को 45% से बढ़ाकर 55% करना और एक मजबूत प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के साथ समर ग्रोथ को 20% तक बढ़ाना है।

डिजाइन के पीछे की सोच पर प्रकाश डालते हुए गोदरेज एप्लायंसेज के डिजाइन हेड कमल पंडित ने कहा, हमने अपने तेजी से बदलते शहरों को बड़ी बहुमंजिला इमारतों के साथ अकेले घरों की जगह लेते हुए देखा और उपभोक्ताओं को प्रकृति से दूर होते देखा। हमने यह भी देखा कि भारतीय घरों मेंगर्माहटएक प्रमुख अंग है जबकि एप्लायंसेस अपेक्षाकृत ठंडी जगह में काले और सिल्वर रंग के ग्लास और स्टील के साथ काम करते हैं। ऐसे में हमने प्रकृति से प्रेरणा लेने का फैसला किया और व्यावहारिकता को बरकरार रखते हुए घरों की सजावट के लिए कई रंगों में प्राकृतिक लकड़ी के फिनिशंग वाले एप्लायंसेस की ईऑन वोग सीरीज लेकर आए जो पानी, दाग और खरोंच प्रतिरोधी है। साफ करने में आसान और टिकाऊ है।

उपभोक्ताओं को अपने घरों की डिजाइन में बदलाव का अनुभव करवाने और अपनाने में सहायता करने के लिए ब्रांड ने एक कस्टमाइज्ड होम डिजाइन गाइड के लिए इंडिया सर्कस के फाउंडर और डिजाइन डायरेक्टर कृष्णा मेहता के साथ सहयोग करते हुए विभिन्न होम डेकोर स्टाइल और विशेष रूप से क्यूरेटेड नई ईऑन वोग सीरीज का प्रदर्शन किया है। पहले एक हजार ग्राहकों के लिए प्रकृति से प्रेरित इंडियन सर्कस एक्सेसरीज 1999/- रुपए तक की कीमत पर उपलब्ध है।

लॉन्च पर बोलते हुए इंडिया सर्कस के फाउंडर और डिजाइन डायरेक्टर कृष्णा मेहता ने कहा, गोदरेज एप्लायंसेज की नई वुडफिनिश रेंज भारत में सजावट की दुनिया में एक स्वागत योग्य नया कदम है। मैं डिजाइन में नेचरइंस्पार्यड एलिमेंट जोड़ने की सराहना करता हूं और आप इसे इंडिया सर्कस डिस्प्ले में भी देख सकते हैं। लकड़ी एक नेचर फिनिश होने के कारण बहुमुखी है, विभिन्न सजावट शैलियों के साथ अच्छी तरह मेल खाती है। मैंने इसे अपने डिजाइन गाइड में प्रदर्शित किया है और उपभोक्ताओं को डिजाइन को उसकी वास्तविक भावना में अपनाने में मदद करने के लिए हमने वोग सीरीज के क्रमशः रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर के लिए उपभोक्ताओं के लिए उपहार के रूप में इंडिया सर्कस के कुछ विशेष प्रकृतिप्रेरित सामानफ्रिज वेयर और कुशन भी तैयार किए हैं। हमें उम्मीद है कि इससे उपभोक्ताओं को अपने घरों में प्रकृति से प्रेरित डिजाइन का बेहतर अनुभव प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

गोदरेज ईऑन वोग सीरीज के रेफ्रिजरेटर ओक और अखरोट के  दो रंगों में 272 लीटर और 244 लीटर क्षमता में उपलब्ध हैं और ग्राहकों के लिए 27,000 – 32,000 रुपए की रेंज में उपलब्ध होंगे।  95%+ सतह कीटाणुशोधन के साथ रेफ्रिजरेटर नैनो शील्ड डिसइंफेक्शन टेक्नोलॉजी (पेटेंट लागू), बड़े सब्जी भंडारण और अन्य सुविधाओं के साथ पेटेंट कूल शावर तकनीक वाले हैं। एयर कंडीशनर 1.5 टन कैपिसिटी में 35,000-38,000 रुपए की रेंज में तीन रंगोंसाइप्रस, सागौन और महोगनी में उपलब्ध हैं। बिजली की बचत के लिए 5-इन-1 कन्वर्टिबल टेक्नोलॉजी, अधिक आराम के लिए 4-वे स्विंग और 52 डिग्री सेल्सियस पर भी हेवीड्यूटी कूलिंग से लैस हैं। यह एसी आर32 का उपयोग करते हैं जो कम ग्लोबल वार्मिंग वाला रेफ्रिजरेंट है। यह सीरीज जल्द ही पूरे भारत में इंडिया सर्कस वेबसाइट के अलावा अधिकृत स्टोर्स और लोकप्रिय कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी। 

अधिक जानकारी के लिए https://www.godrej.com/appliances/eonvogue</

About the Author

Sachin Murdeshwar
Sachin Murdeshwar is a Sr.Journalist and Columnist in several Mainline Newspapers and Portals.He is an ardent traveller and likes to explore destinations to the core.

Be the first to comment on "गोदरेज एप्लायंसेज ने डिजाइन में इनोवेशन करते हुए वुडन-फिनिश, प्रकृति से प्रेरित एसी और रेफ्रिजरेटर लॉन्च किए"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*