ऊर्जा संरक्षण – “नेट जीरो” की ओर पूरे भारत में “सक्षम-2023” के पखवाड़े भर चलने वाले कार्यक्रम को उत्साह के साथ मनाया जा रहा है – सचिन मुर्देश्वर

 

राष्ट्रीय, 3 मई, 2023 (GPN): सभी नागरिकों के स्वास्थ्य एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए ऊर्जा संरक्षण की आवश्यकता के बारे में जागरूक करने के साथ-साथ भारत में कच्चे तेल के आयात पर निर्भरता कम करने के उद्देश्य से, पूरे भारत में 24 अप्रैल, 2023 को संरक्षण क्षमता महोत्सव ‘सक्षम-2023’ के पखवाड़े भर चलने वाले कार्यक्रमों की उत्साहपूर्ण शुरूआत हुई । यह कार्यक्रम 24 अप्रैल से 8 मई, 2023 तक ” ऊर्जा संरक्षण – ‘नेट जीरो’ की ओर” के विषय पर एक पखवाड़े की अवधि के लिए मनाया जाएगा।

महाराष्ट्र में कार्यक्रम का उद्घाटन खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री रवींद्र चव्हाण द्वारा सोमवार 24 अप्रैल को सुबह 11 बजे यशवंतराव चव्हाण केंद्र, मुंबई में किया गया।

इस कार्यक्रम में ईंधन बचत पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 24 अप्रैल से 8 मई 2023 तक ऊर्जा संरक्षण नेट जीरो की टैग लाइन के साथ रक्षा दक्षता महोत्सव (सक्षम-2023) का आयोजन किया गया है।
सक्षम-2023 के तहत, पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) के माध्यम से महाराष्ट्र राज्य में 1000 से अधिक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। शिक्षकों और स्कूली छात्रों को भी ईंधन और तेल संरक्षण में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा। ऑयल इंडस्ट्री के कोऑर्डिनेटर संतोष निवेंडकर ने अपील की है कि इस आयोजन में सभी लोग शामिल हों.

विभिन्न अखिल भारतीय गतिविधियों जैसे साइक्लोथॉन, किसान कार्यशालाओं, तकनीकी संगोष्ठियों, पेंटिंग प्रतियोगिता आदि के माध्यम से अभियान स्वच्छ ईंधन के उपयोग के लाभों के बारे में जनता के बीच जागरूकता फैलाएगा। अभियान 7 प्रमुख कारकों के बारे में जागरूकता भी फैलाएगा जो सामूहिक रूप से भारत को स्वच्छ ऊर्जा की ओर बढ़ने में मदद करेंगे। उपरोक्त गतिविधियों के अंतर्गत वृक्षारोपण अभियान भी चलाया गया।

प्रमुख चालकों में गैस आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ना, जीवाश्म ईंधन का स्वच्छ उपयोग, जैव-ईंधन चलाने के लिए घरेलू स्रोतों पर अधिक निर्भरता, निर्धारित समय सीमा के साथ नवीकरणीय लक्ष्यों को प्राप्त करना, गतिशीलता को डीकार्बोनाइज करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग बढ़ाना, क्लीनर का उपयोग बढ़ाना शामिल है। हाइड्रोजन जैसे ईंधन, और सभी ऊर्जा प्रणालियों में डिजिटल नवाचार लाने के लिए पीसीआरए प्रयत्नशील है।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने भारत में ईंधन की खपत को कम करने के उद्देश्य से पीसीआरए, ‘सक्षम’ का
पखवाड़े/महीने की अवधि का ईंधन संरक्षण अभियान शुरू किया। अभियान का उद्देश्य बढ़ते कार्बन फुटप्रिंट्स के प्रतिकूल स्वास्थ्य और पर्यावरणीय प्रभावों को उजागर करना और उपभोक्ताओं को स्वच्छ ईंधन पर स्विच करने के लिए राजी करना है।

जीवाश्म ईंधन, पेट्रोलियम के उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता पैदा करने की दृष्टि से संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए), पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय
कार्बन फुटप्रिंट बढ़ने के प्रतिकूल स्वास्थ्य और पर्यावरणीय प्रभावों पर प्रकाश डालते हुए एक महीने तक चलने वाला अभियान शुरू किया। सक्षम का विचार उपभोक्ताओं को स्वच्छ ईंधन पर स्विच करने और जीवाश्म ईंधन का बुद्धिमानी से उपयोग करने के लिए व्यवहार परिवर्तन लाने के लिए राजी करना है।

About the Author

Sachin Murdeshwar
Sachin Murdeshwar is a Sr.Journalist and Columnist in several Mainline Newspapers and Portals.He is an ardent traveller and likes to explore destinations to the core.

Be the first to comment on "ऊर्जा संरक्षण – “नेट जीरो” की ओर पूरे भारत में “सक्षम-2023” के पखवाड़े भर चलने वाले कार्यक्रम को उत्साह के साथ मनाया जा रहा है – सचिन मुर्देश्वर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*