गोदरेज इंटेरियो की किचेन श्रेणी ने अगले 5 वर्षों में 22% सीएजीआर से वृद्धि का लक्ष्य रखा

Godrej Interio Brand Logo

मुंबई30 मई2022 (GPN): गोदरेज समूह की प्रतिष्ठित कंपनीगोदरेज एंड बॉयस ने घोषणा की कि इनके बिजनेस गोदरेज इंटेरियो – जो घरेलू और संस्थागत खंडों में भारत का प्रमुख फर्नीचर समाधान ब्रांड हैने अपनी किचेन श्रेणी को अगले 5 वर्षों में 22% सीएजीआर से बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। महामारी के बाद से टियर 2 और 3 शहरों में तेजी से वृद्धि के साथ-साथ पूरे भारत में मॉड्यूलर किचन में कारोबार में जबरदस्त वृद्धि देखी जा रही है। पिछले साल अकेले पूर्वी क्षेत्र में 35% की वृद्धि दर्ज की गई। मांग को देखते हुएगोदरेज इंटेरियो महाराष्ट्र के खालापुर में अपने नए विनिर्माण संयंत्र के माध्यम से बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए तैयार है। यह संयंत्र प्रति दिन 250 किचेन तैयार कर सकता है।

गोदरेज इंटेरियो का खालापुर प्लांट ‘स्टील शेफ’ का निर्माण करता है। यह शेफ अपनी तरह का अनूठा मॉड्यूलर स्टील किचन है जो मिड सेगमेंट की ज़रूरतें पूरी करता है। इन किचेन्स में स्टील की ताकत होती है और लकड़ी का उपयोग कर इनकी सुंदरता बढ़ाई जा सकती है। ये ग्राहक की पसंद के अनुसार सहायक उपकरण और हार्डवेयर की विस्तृत रेंज के प्रयोग के अनुरूप होते हैं। इसके अलावा, इस संयंत्र में नियो स्मार्ट चिमनी जैसे रसोई के सामान भी तैयार किए जाते है जो भारत के आधुनिक मॉड्यूलर किचेन के लिए आवश्यक हैं।

गोदरेज इंटेरियो के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (बी2सी) सुबोध मेहता ने कहा, “पिछले दो वर्षों में, किचेन न केवल भोजन तैयार करने बल्कि पाक प्रयोगों का भी केंद्र बन गया है। इसलिए, रसोई में बिताया जाने वाला समय काफी बढ़ गया। इसके अतिरिक्त, हम बड़ी इकाइयों, प्रौद्योगिकी एकीकृत सहायक उपकरण और हार्डवेयर की भी आवश्यकता देखते हैं। आज, ग्राहक कुशल रसोई समाधानों की तलाश कर रहे हैं जो उच्च कार्यक्षमता वाले और उपयोग में आसान हों। इसी तरह, ग्राहक ऐसी सामग्री की भी तलाश कर रहे हैं जो टिकाऊ, स्वच्छ और रखरखाव में आसान हों जैसे स्टील और मरीनप्लाई। साथ ही, हम यह नया चलन भी देख रहे हैं कि 27% बिल्डर अब नए अपार्टमेंट में पूरी तरह फंक्शनल किचेन उपलब्ध करा रहे हैं। खराब वेंटिलेशन, गर्मी और भारतीय भोजन में तगड़े सुगंध के उपयोग के चलते खाना पकाने में अधिक समय लगता है और कभी-कभी यह मुश्किल भरा होता है। गोदरेज इंटेरियो का किचेन इन सामान्य समस्याओं को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, साथ ही आपके किचन की खूबसूरती को बढ़ाता है।”

उन्होंने आगे कहा, “हम खालापुर के हमारे इन-हाउस डिजाइन एवं निर्माण संयंत्र से उपभोक्ताओं को व्यापक डिज़ाइन, एक्सेसरीज़, सामग्री और फिनिश का विकल्प प्रदान करते हैं। हमारे सभी उत्पादों के साथ 15 साल की वारंटी है और ये उपयोग में आसान होने के साथ-साथ स्टाइलदार भी हैं ताकि खाना पकाना एक आनंदायक अनुभव बन सके। मॉड्यूलर किचन व्यवसाय के तेजी से बढ़ने की उम्मीद है और इस श्रेणी में, वित्त वर्ष 2022-23 में 25% की सीएजीआर के साथ तीव्र विकास की हमारी महत्वाकांक्षाएं हैं।”

About the Author

Sachin Murdeshwar
Sachin Murdeshwar is a Sr.Journalist and Columnist in several Mainline Newspapers and Portals.He is an ardent traveller and likes to explore destinations to the core.

Be the first to comment on "गोदरेज इंटेरियो की किचेन श्रेणी ने अगले 5 वर्षों में 22% सीएजीआर से वृद्धि का लक्ष्य रखा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*