कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड की इक्विटी शेयरों की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश बुधवार, 7 फरवरी, 2024 को खुलेगी

Mr. Sarvjit Singh Samra, Managing Director & CEO, Capital Small Finance Bank Limited addressing the media during the Capital Small Finance Bank Limited Press Conference

(L-R): Mr. Rajeev Varma – Managing Director & Head – Coverage, Nuvama Wealth Management Limited
Mr. Dinesh Gupta, Director, Capital Small Finance Bank Limited
Mr. Munish Jain, Executive Director & CFO, Capital Small Finance Bank Limited
Mr. Sarvjit Singh Samra, Managing Director & CEO, Capital Small Finance Bank Limited
Mr. Nirav Shah, Managing Director – BFSI, Equirus Capital Private Limited
Mr. Vishal Desai, Senior Vice President-ECM, DAM Capital Advisors Limited

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) का मूल्य बैंड Rs 445 से Rs 468 प्रति इक्विटी शेयर, जिसका अंकित मूल्य प्रत्येक Rs 10 है, निर्धारित किया गया है (“इक्विटी शेयर”)

  • बोली/प्रस्ताव बुधवार, फरवरी 7, 2024 को खुलेगा और शुक्रवार, फरवरी 9, 2024 को बंद होगा। एंकर निवेशक बोली की तारीख मंगलवार, फरवरी 6, 2024 होगी;
  • न्यूनतम 32 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 32 इक्विटी शेयरों के गुणकों में बोलियां लगाई जा सकती हैं

आरएचपी लिंक: https://www.nuvama.com/wp-content/uploads/2024/02/Capital-Small-Finance-Bank-Limited-Red-Herring-Prospectus.pdf

Capital Small Finance Bank Limited (Capital SFB)

FOR ALL PHOTOS CLICK: HERE

MUMBAI (GPN): कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (“बैंक” या “कैपिटल एसएफबी”), बुधवार, 7 फरवरी, 2024 को ₹10 अंकित मूल्य के अपने इक्विटी शेयरों की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश खोलेगा। (“ऑफर”)

एंकर निवेशक बोली की तारीख मंगलवार, 6 फरवरी, 2024 होगी। सबस्क्रिप्शन के लिए ऑफर बुधवार, 7 फरवरी, 2024 को खुलेगा और शुक्रवार, 9 फरवरी, 2024 को बंद होगा।

ऑफर का प्राइस बैंड Rs 445 से Rs 468 प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। बोली न्यूनतम 32 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 32 इक्विटी शेयरों के गुणकों में लगाई जा सकती है।

आरंभिक सार्वजनिक पेशकश में कुल मिलाकर Rs 4,500 मिलियन [Rs 450 करोड़] (“फ्रेश ईश्यू”) और बेचने वाले शेयरधारकों द्वारा 1,561,329 इक्विटी शेयरों तक की बिक्री की पेशकश (“बिक्री के लिए प्रस्ताव”) और साथ में इक्विटी शेयरों का एक नया मुद्दा शामिल है। फ्रेश ईश्यू, “ऑफर”) के साथ।

बैंक ने अपनी भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बैंक के टियर – I पूंजी आधार को बढ़ाने के लिए ताजा निर्गम से शुद्ध आय का उपयोग करने का प्रस्ताव रखा है। जैसे-जैसे बैंक अपने ऋण पोर्टफोलियो और परिसंपत्ति आधार को बढ़ा रहा है, बैंक को अपने व्यवसाय के संबंध में एप्लीकेबल कैपिटल एडिक्वेसी रेश्यो को पूरा करने के लिए अतिरिक्त पूंजी की आवश्यकता होने की उम्मीद है। बैंक अपने ऋण अग्रिमों को बढ़ाने का इरादा रखता है, जिसके लिए एप्लीकेबल कैपिटल एडिक्वेसी रिक्वायरमेंट का अनुपालन करने के लिए टियर – I पूंजी की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, फ्रेश इश्यू से प्राप्त आय का उपयोग ऑफर से संबंधित खर्चों को पूरा करने के लिए भी किया जाएगा। (“मुद्दे के उद्देश्य”)

बिक्री के प्रस्ताव में ओमान इंडिया ज्वाइंट इन्वेस्टमेंट फंड II द्वारा कुल मिलाकर 836,728 इक्विटी शेयर शामिल हैं; एमिकस कैपिटल प्राइवेट इक्विटी आई एलएलपी द्वारा 151,153 इक्विटी शेयर तक; एमिकस कैपिटल पार्टनर्स इंडिया फंड I (सामूहिक रूप से, “निवेशक बेचने वाले शेयरधारक”) द्वारा 17,544 इक्विटी शेयर तक और रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस में सूचीबद्ध कुछ अन्य व्यक्तियों द्वारा 555,904 इक्विटी शेयर (सामूहिक रूप से, “अन्य बिक्री शेयरधारक” और साथ में) निवेशक बेचने वाले शेयरधारक, “बेचने वाले शेयरधारक”)

इक्विटी शेयरों की पेशकश 1 फरवरी, 2024 के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (“आरएचपी”) के माध्यम से की जा रही है, जो कंपनी रजिस्ट्रार, पंजाब और चंडीगढ़, चंडीगढ़ (“आरओसी”) के पास दाखिल किया गया है। आरएचपी के माध्यम से जारी किए गए इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (“बीएसई”) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (“बीएसई” के साथ बीएसई, “स्टॉक एक्सचेंज”) जैसे स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है। ऑफर के प्रयोजनों के लिए, नामित स्टॉक एक्सचेंज बीएसई लिमिटेड होगा।

नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट लिमिटेड (पहले एडलवाइस सिक्योरिटीज लिमिटेड के नाम से जाना जाता था), ), DAM Capital Advisors Limited (डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स लिमिटेड) और Equirus Capital Private Limited (इक्विरस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड) ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

इस प्रेस विज्ञप्ति में उल्लिखित सभी बड़े अक्षरों वाले शब्दों, जिन्हें परिभाषित नहीं किया गया है, का वही अर्थ होगा जो आरएचपी में निर्धारित है।

यह पेशकश सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 31 के साथ पढ़े गए संशोधित (“एससीआरआर”), प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) नियम, 1957 के नियम 19(2)(बी) के संदर्भ में, बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से की जा रही है। 

सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 6(1) के अनुपालन में, जिसमें योग्य संस्थागत खरीदारों (“क्यूआईबी”) (“क्यूआईबी भाग”) को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए ऑफर का 50% से अधिक उपलब्ध नहीं होगा, बशर्ते कि बैंक, बीआरएलएम के परामर्श से, सेबी आईसीडीआर विनियम (“एंकर निवेशक भाग”) के अनुसार विवेकाधीन आधार पर एंकर निवेशकों को क्यूआईबी हिस्से का 60% तक आवंटित करता है, जिसमें से एक तिहाई डोमेस्टिक  म्यूचुअल फंड के लिए आरक्षित होगा, एंकर निवेशक आवंटन मूल्य पर या उससे ऊपर डोमेस्टिक  म्यूचुअल फंड से वैध बोलियां प्राप्त होने के अधीन। एंकर निवेशक हिस्से में अंडर-सब्सक्रिप्शन, या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को नेट क्यूआईबी हिस्से में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा, नेट क्यूआईबी हिस्से का 5% (एंकर निवेशक हिस्से को छोड़कर) केवल म्यूचुअल फंड के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, और नेट क्यूआईबी का शेष हिस्सा सभी क्यूआईबी के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा। म्यूचुअल फंड सहित, ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त होने के अधीन। 

हालांकि, यदि म्यूचुअल फंड की कुल मांग नेट क्यूआईबी हिस्से के 5% से कम है, तो म्यूचुअल फंड हिस्से में आवंटन के लिए उपलब्ध शेष इक्विटी शेयर क्यूआईबी को आनुपातिक आवंटन के लिए शेष क्यूआईबी हिस्से में जोड़ दिए जाएंगे।

इसके अलावा, ऑफर का कम से कम 15% हिस्सा गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, जिसमें से (ए) एक तिहाई हिस्सा 2,00,000 से अधिक और 1,000,000 तक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा। और (बी) 1,000,000 से अधिक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए दो-तिहाई आरक्षित होंगे, बशर्ते कि ऐसी किसी भी उप-श्रेणी में सदस्यता रहित भाग को गैर-संस्थागत बोलीदाताओं की अन्य उप-श्रेणी में आवेदकों को आवंटित किया जा सकता है, न कि ऑफर का 35% से कम हिस्सा सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं (“आरआईबी”) को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते वैध बोलियां ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त हों।

एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के माध्यम से ऑफर के एंकर निवेशक हिस्से में भाग लेने की अनुमति नहीं है। विवरण के लिए, पृष्ठ 435 पर “ऑफ़र प्रक्रिया” देखें।

ALSO READ:

CAPITAL SMALL FINANCE BANK (CAPITAL SFB) Rs 523 CRORE IPO OPENS ON WEDNESDAY, FEBRUARY 7, 2024 PRICE BAND FIXED AT Rs 445 – 468 PER SHARE

 

 

About the Author

Sachin Murdeshwar
Sachin Murdeshwar is a Sr.Journalist and Columnist in several Mainline Newspapers and Portals.He is an ardent traveller and likes to explore destinations to the core.

Be the first to comment on "कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड की इक्विटी शेयरों की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश बुधवार, 7 फरवरी, 2024 को खुलेगी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*