क्रेडो ब्रांड मार्केटिंग लिमिटेड (मुफ्ती) का सार्वजनिक इश्यू (IPO)

इवेंट की सभी तस्वीरों के लिए क्लिक करे: यहां

मुंबई, 14 दिसंबर 2023 (GPN – Hindi): क्रेडो ब्रांड्स मार्केटिंग लिमिटेड (मुफ्ती) की सार्वजनिक इश्यू 19 दिसंबर, 2023 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलती है और 21 दिसंबर, 2023 को सब्सक्रिप्शन के लिए बंद होती है (दोनों दिन सहित). आवंटन का आधार 22 दिसंबर, 2023 को अंतिम रूप दिया जाएगा और रिफंड 26 दिसंबर, 2023 को शुरू किया जाएगा. इसके अलावा, डीमैट क्रेडिट 26 दिसंबर 2023 को होने की उम्मीद है और स्टॉक NSE और BSE पर 27 दिसंबर 2023 को सूचीबद्ध होगा. क्रेडो ब्रांड मार्केटिंग लिमिटेड (MUFTI) बाजार में उभरते और विशिष्ट रूप से स्थापित ब्रांड के उपभोग और उभरते हुए बाजार प्रॉक्सी की भूख का परीक्षण करेगा. आवंटित शेयरों की सीमा तक डीमैट अकाउंट में क्रेडिट आईएसआईएन (INE220Q01020) के तहत 26 दिसंबर, 2023 के अंत तक होगा. अब हम क्रेडो ब्रांड मार्केटिंग लिमिटेड (MUFTI) के IPO के लिए कैसे अप्लाई करें, इसके बारे में अधिक व्यावहारिक मुद्दे पर जाएं.

निवेशक अपने मौजूदा ट्रेडिंग अकाउंट के माध्यम से या तो अप्लाई कर सकते हैं या ASBA एप्लीकेशन को सीधे इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट के माध्यम से लॉग किया जा सकता है. यह केवल सेल्फ-सर्टिफाइड सिंडिकेट बैंकों (SCSB) की अधिकृत लिस्ट के माध्यम से किया जा सकता है. ASBA एप्लीकेशन में, आवश्यक राशि केवल एप्लीकेशन के समय ब्लॉक की जाती है और आवश्यक राशि केवल आवंटन पर डेबिट की जाती है. इन्वेस्टर रिटेल कोटेशन (प्रति एप्लीकेशन ₹2 लाख तक) या HNI/NII कोटेशन (₹2 लाख से अधिक) में अप्लाई कर सकते हैं. मूल्य निर्धारण के बाद न्यूनतम लॉट साइज़ जाने जाएंगे.

क्रेडो ब्रांड्स मार्केटिंग लिमिटेड के कपड़े ब्रांड मुफ्ती द्वारा जाना जाता है. 25 साल पहले, कमल खुशलानी ने मुफ्ती ब्रांड शुरू किया था। इस ब्रांड ने शर्ट, टी-शर्ट, जींस, चिनोज़, और अन्य विभिन्न कपड़ों का निर्माण किया है जो विभिन्न मौकों के लिए उपलब्ध हैं। इसकी 1,773 टच पॉइंट्स के साथ भारत में मजबूत पहुंच है, जिसमें एक्सक्लूसिव ब्रांड आउटलेट्स (ईबीओ), लार्ज फॉर्मेट स्टोर्स (एलएफएस), और मल्टी-ब्रांड आउटलेट्स (एमबीओ) शामिल हैं।

इस कंपनी को कमल खुशलानी और पूनम खुशलानी ने बढ़ावा दिया. वर्तमान में प्रमोटर कंपनी में 66.66% हिस्सेदारी रखते हैं, जिसे IPO के बाद 53.66% तक कम कर दिया जाएगा. ऑफर की शर्तों के अनुसार, क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए नेट ऑफर का 50% आरक्षित है, जबकि कुल इश्यू साइज़ का 35% रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए आरक्षित है. अवशिष्ट 15% को एचएनआई/एनआईआई निवेशकों के लिए अलग रखा जाता है. नीचे दी गई टेबल विभिन्न कैटेगरी में एलोकेशन का गिस्ट कैप्चर करती है.

यह एक वैकल्पिक कपड़े का ब्रांड है और 1990 के दशक से भारत आर्थिक रूप से मुक्त होने के कारण बढ़ती हुई प्रासंगिक बन रहा है. मुफ्ती ने 3 दशकों से पहले भारतीय व्यक्तियों को पेल ब्लू और व्हाइट शर्ट और डार्क पैंट वाले एकाधिक औपचारिक वियर से अलग करने के लिए शुरू किया. कमल खुशलानी द्वारा प्रोत्साहित मुफ्ती भारतीय बाजार में युवा और घटती हुई एक ऑफलाइन उत्पाद शुरू करके बचाव में आई. मुफ्ती का विचार था कि वस्त्र पहनने वाले व्यक्ति के अभिव्यक्त आत्मा को आवाज देना. आज मुफ्ती भारतीय ब्रांड में विकसित हो गई है जो प्रत्येक भारतीय व्यक्ति के वार्डरोब का हिस्सा बनने का वादा करती है. मुफ्ती न केवल व्यक्ति को व्यक्त करने के बारे में बल्कि एक रिफाइंड स्टाइल प्रस्तुत करने और कार्यालय में काम करने का एक नया और अधिक रंग तरीका भी प्रदान करने के बारे में है.

आईपीओ बिक्री के लिए, कमल खुशलानी और उनके साथी बिक्री शेयरधारकों ने 19.63 मिलियन शेयरों का ऑफर फॉर सेल किया है। इस बिक्री के माध्यम से, वे शामिल हैं – कमल खुशलानी, पूनम खुशलानी, सोनाक्षी खुशलानी, एंड्रयू खुशलानी, Credo Brands Marketing Limited, बेला प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड, जय मिलन मेहता और सागर मिलन मेहता। यह बिक्री “Credo Brands Marketing IPO” के तहत हो रही है, जिससे इन सभी शेयरधारकों द्वारा बेचे जा रहे हैं।

क्रेडो ब्रांड्स मार्केटिंग लिमिटेड (मुफ्ती) का “ग्रे मार्केट प्रीमियम”(GMP) ₹125 है और (IPO Price)शेयर्स की कीमत ₹280 है। Listing Margin (P/L): 45% है।

IPO GMP का मतलब होता है “ग्रे मार्केट प्रीमियम” (Grey Market Premium)। जब किसी कंपनी का आईपीओ (Initial Public Offering) आने वाला होता है, तो उसके प्रशासकिय ख़ाते (Registrar Account) में शेयर्स की ख़रीदारी के लिए पंजीकरण होता है। लेकिन आईपीओ के पंजीकरण के बाद और शेयर्स की ख़रीदारी के पहले के बीच कुछ व्यक्तियों या दलों के बीच शेयर्स की खरीद-बिक्री होती है जिसे “ग्रे मार्केट” कहा जाता है। इस ग्रे मार्केट में प्रायः शेयर्स की कीमत आईपीओ की तय होने वाली कीमत से ऊपर या नीचे होती है।

मुफ्ती उत्पाद मुख्य रूप से डिजाइन और विनिर्माण प्रयास की तीव्रता से चलाए जाते हैं. जब कंपनी ने डिजाइन और विनिर्माण कार्य एक साथ प्राप्त किया, तब भी व्यापार के विपणन पक्ष में बड़ी चुनौती थी. आज, मुफ्ती मल्टी-ब्रांड आउटलेट्स (एमबीओ) और विशेष ब्रांड आउटलेट्स (ईबीओ) के मिश्रण के माध्यम से अपनी राष्ट्रव्यापी उपस्थिति के माध्यम से पहुंच जाती है. मुफ्ती ने पूरे भारत में एमबीओ में अपनी यात्रा शुरू की लेकिन जल्द ही 2006 तक एक्सक्लूसिव ब्रांड आउटलेट (ईबीओ) में स्नातक हो गया. आज मुफ्ती प्रोडक्ट 1750 से अधिक दरवाजों (379 EBO, 1305 MBO, और 89 डिपार्टमेंट स्टोर) में उपलब्ध हैं. मुफ्ती स्रोत और भारत और अंतर्राष्ट्रीय स्रोत मार्गों में वार्षिक रूप से 4 मिलियन (40 लाख) यूनिट खरीदते हैं. मुफ्ती प्रत्येक मूड को पूरा करता है और अवसर आधारित अवसर से अधिक मूड है. यह प्रामाणिक, शहरी, आरामदायक कैजुअल और एथलीजर उत्पादों में विकल्प प्रदान करता है. इसकी उत्पाद श्रेणियों में स्पैन शर्ट, जीन्स, पोलोस, टी-शर्ट, स्वेटशर्ट, स्वेटर, आउटरवियर, ब्लेज़र, चिनोज़ और ट्राउजर

क्रेडो ब्रांड मार्केटिंग लिमिटेड (मुफ्ती) का आईपीओ पूरी तरह से बिक्री के लिए प्रस्ताव होगा. इसलिए उपयोग के लिए कंपनी में निधियों का कोई नया प्रवाह नहीं है. आईपीओ का प्रबंधन डैम पूंजी सलाहकारों (पूर्व में आईडीएफसी प्रतिभूतियों), आईसीआईसीआई प्रतिभूतियों और मुख्य वित्तीय सेवाओं द्वारा किया जाएगा. लिंक इंटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड इस समस्या का रजिस्ट्रार होगा.

क्रेडो ब्रांड्स मार्केटिंग लिमिटेड (MUFTI) की फाइनेंशियल हाइलाइट्स

नीचे दी गई टेबल पिछले 3 पूरे हुए फाइनेंशियल वर्षों के लिए क्रेडो ब्रांड मार्केटिंग लिमिटेड (MUFTI) के प्रमुख फाइनेंशियल कैप्चर करती है.

विवरण

FY23

FY22

FY21

निवल राजस्व (₹ करोड़ में)

509.32

354.84

261.15

बिक्री वृद्धि (%)

43.54%

35.88%

टैक्स के बाद लाभ (₹ करोड़ में)

77.51

35.74

3.44

पैट मार्जिन (%)

15.22%

10.07%

1.32%

कुल इक्विटी (₹ करोड़ में)

281.35

235.73

192.33

कुल एसेट (₹ करोड़ में)

574.48

476.05

416.99

इक्विटी पर रिटर्न (%)

27.55%

15.16%

1.79%

एसेट पर रिटर्न (%)

13.49%

7.51%

0.82%

एसेट टर्नओवर रेशियो (X)

0.89

0.75

0.63

प्रति शेयर आय (₹)

12.06

5.56

0.54

डेटा स्रोत: SEBI के साथ फाइल की गई कंपनी RHP (FY का अर्थ है Apr-Mar अवधि)

क्रेडो ब्रांड मार्केटिंग लिमिटेड (MUFTI) के फाइनेंशियल से कुछ प्रमुख टेकअवे हैं जिन्हें निम्नलिखित रूप से गिना जा सकता है

a) पिछले 3 वर्षों में, राजस्व वृद्धि लगभग 40% के स्टैंडर्ड क्लिप में बहुत मजबूत रही है. हालांकि, क्रेडो ब्रांड मार्केटिंग लिमिटेड (मुफ्ती) के बारे में जो कुछ है वह यह है कि निवल लाभ पिछले वर्ष में दो गुना बढ़ गए हैं और इससे पहले वर्ष बहुगुणित हुए हैं. जिससे नेट प्रॉफिट मार्जिन और मजबूत रो में तीव्र सुधार हुआ.

ख) कंपनी किसी ऐसे खंड में कार्य करती है जहां मार्जिन स्थिर होते हैं और जो विगत दो वर्षों में आरओई में मजबूत विकास और शुद्ध मार्जिन में स्पष्ट होता है. यह मुख्य रूप से मजबूत ब्रांड और प्रोडक्ट की स्थिति का लाभ उठाने के कारण होता है.

ग) कंपनी के पास आस्तियों की अपेक्षाकृत कम पसीना होती है, लेकिन जब कंपनी उच्च विकास पथ पर होती है तो वह इस समय बहुत प्रासंगिक नहीं हो सकती. एक्सपेंशन प्लान के कारण इन्वेस्टमेंट फ्रंट-एंडेड हो रहे हैं और ROA अभी भी काफी आकर्षक है.
हम मूल्यांकन भाग की ओर ध्यान दें. ₹12.06 के लेटेस्ट वर्ष के डाइल्यूटेड EPS पर, यह स्टॉक IPO में 23.22 बार P/E पर उपलब्ध है. यह पी/ई अनुपात है जो अत्यंत प्रतिस्पर्धी है और यह वास्तव में अगले कुछ वर्षों में विकास पर निर्भर करेगा. नवीनतम वर्ष के मूल्यांकन एक ऐसे व्यवसाय के लिए अधिक प्रासंगिक होंगे जो निकट अवधि के विकास पर केंद्रित होता है और जहां अंतर्निहित दृष्टान्त बदल रहा है. तथापि, रो और पैट मार्जिन जैसे अन्य फाइनेंशियल अपेक्षाकृत मजबूत हैं और मूल्यांकन करने में सक्षम होने चाहिए. अगर FY24 और FY25 के अनुमानों पर विचार किया जाता है, तो मूल्यांकन को अधिक बेहतर दिखना चाहिए. अब, गुणात्मक पहलुओं के लिए.

About the Author

Sachin Murdeshwar
Sachin Murdeshwar is a Sr.Journalist and Columnist in several Mainline Newspapers and Portals.He is an ardent traveller and likes to explore destinations to the core.

Be the first to comment on "क्रेडो ब्रांड मार्केटिंग लिमिटेड (मुफ्ती) का सार्वजनिक इश्यू (IPO)"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*