इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ मेमोरी की वर्ल्ड मेमोरी चैंपियनशिप 2023 भारत में

WMC 2023 for the 1st time in India has been Organised by Brain Infinite and approved by the International Association of Memory (IAM) - The Team who made this possible posing during the event held at Cidco Exhibition Centre, in Navi Mumbai- Photo By GPN

 

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ मेमोरी की वर्ल्ड मेमोरी चैंपियनशिप 2023 पहली बार भारत में, जिसकी मेजबानी 24 से 26 नवंबर तक नवी मुंबई में

मुम्बई। 24 नवंबर 2023 (जीपीएन एजेंसी):  ब्रेन इनफिनिट द्वारा आयोजित और इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ मेमोरी (आईएएम) द्वारा अनुमोदित इस कार्यक्रम में 13 देशों के 779 प्रतिभागियों की एक अभूतपूर्व सभा देखी गई, जिन्होंने वैश्विक मंच पर अपने अविश्वसनीय स्मृति कौशल का प्रदर्शन किया।

वर्ल्ड मेमोरी चैंपियनशिप (डब्ल्यूएमसी) मेमोरी स्पोर्ट्स का शिखर है, जहां दुनिया भर के एथलीट विशिष्ट दिशानिर्देशों के तहत बड़ी मात्रा में जानकारी को याद रखने और याद करने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।

प्रतिस्पर्धा तीव्र थी, जिसने मानव स्मृति क्षमताओं की सीमाओं को तोड़ दिया। प्रतिभागियों ने विभिन्न श्रेणियों में याद करने के उल्लेखनीय करतब दिखाए, जिससे दर्शक आश्चर्यचकित रह गए।

इस कार्यक्रम ने न केवल प्रतिस्पर्धा की भावना का जश्न मनाया, बल्कि दुनिया के विभिन्न कोनों से स्मृति उत्साही लोगों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और सहयोग के लिए एक मंच के रूप में भी काम किया।

ब्रेन इनफिनिट के संस्थापक अमृत जाधव ने अपने सपने को पूरा करने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि भारत में पहली बार वर्ल्ड मेमोरी चैंपियनशिप लाना एक अवास्तविक अनुभव रहा है। हमारे घर पर मेमोरी स्पोर्ट्स में अलौकिक क्षमताओं का साक्षी होना टर्फ इस क्षेत्र में भारत की क्षमता की वैश्विक मान्यता का प्रमाण है। भारत को मेमोरी स्पोर्ट्स में अग्रणी बनाने का हमारा मिशन अब एक वास्तविकता है।
इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ मेमोरी (IAM), जिसका मुख्यालय जर्मनी में है, ने भारत में WMC 2023 की सफलता की सराहना की।

स्मृति खेलों को सभी के लिए सुलभ बनाने की आईएएम की व्यापक दृष्टि प्रतियोगिता के विविध प्रतिनिधित्व और समावेशी प्रकृति में परिलक्षित हुई।

कार्यक्रम के बाद के उत्सव में एक पुरस्कार समारोह शामिल था, जहां शीर्ष प्रदर्शन करने वाले स्मृति एथलीटों को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया। 2023 के लिए विश्व मेमोरी चैंपियन का ताज पहनाया गया, जो स्मृति उत्कृष्टता के शिखर का प्रतीक है।

WMC 2023 ने न केवल मेमोरी स्पोर्ट्स के प्रतिस्पर्धी पहलू को प्रदर्शित किया, बल्कि संज्ञानात्मक विकास में मेमोरी प्रशिक्षण के महत्व को भी रेखांकित किया। ब्रेन इनफिनिट एडुप्राइज वैश्विक स्तर पर मेमोरी ट्रेनिंग को बढ़ावा देने और मेमोरी स्पोर्ट्स के विकास में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ मेमोरी (IAM) के बारे में
IAM मेमोरी स्पोर्ट्स के लिए वैश्विक शासी निकाय है, जो विभिन्न राष्ट्रीय मेमोरी स्पोर्ट फेडरेशनों को जोड़ता है। मेमोरी स्पोर्ट्स को हर किसी के लिए लाने की दृष्टि से, IAM एक विश्वव्यापी महासंघ है जो निष्पक्ष और प्रतिस्पर्धी मेमोरी प्रतियोगिताओं को बढ़ावा देता है।

आपको बता दें कि ब्रेन इनफिनिट मेमोरी ट्रेनिंग के क्षेत्र में एक अग्रणी संगठन है, जिसका लक्ष्य शीर्ष स्तर के मेमोरी विशेषज्ञों को तैयार करना और भारत को मेमोरी स्पोर्ट्स के लिए वैश्विक गंतव्य के रूप में स्थापित करना है। संगठन ने उन विशिष्ट स्मृति एथलीटों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया है जिन्होंने वैश्विक मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

संस्थापक अमृत जाधव और सह-संस्थापक प्रणित गायकवाड़ और राकेश थोम्ब्रे, कार्यक्रम निदेशक – तारा थोम्ब्रे और मेमोरी ट्रेनर निधि कपूर के नेतृत्व में, टीम ब्रेन इनफिनिट ने मेमोरी के पहले विश्व कप की सफलतापूर्वक मेजबानी की। दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ बुद्धजीवियों ने भारत मे इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम में भाग लिया।

About the Author

Sachin Murdeshwar
Sachin Murdeshwar is a Sr.Journalist and Columnist in several Mainline Newspapers and Portals.He is an ardent traveller and likes to explore destinations to the core.

Be the first to comment on "इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ मेमोरी की वर्ल्ड मेमोरी चैंपियनशिप 2023 भारत में"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*