गोवा मीडिया टेक एक्सपो 2023: भारत में मीडिया और सिनेमा टेक इनोवेशन के भविष्य का अनावरण

Goa Tourism

गोवा, 17 नवंबर 2023 (GPN)– गोवा सरकार का सूचना प्रौद्योगिकी विभाग गर्व से बहुप्रतीक्षित गोवा मीडिया टेक एक्सपो 2023 प्रस्तुत करता है। 21 से 26 नवंबर 2023 तक होने वाला यह अग्रणी कार्यक्रम प्रतिष्ठित गोवा अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) के साथ संयोजन किया जाएगा। गोवा की सांस्कृतिक समृद्धि और प्राकृतिक सुंदरता की लुभावनी पृष्ठभूमि पर आधारित, एक्सपो का उद्देश्य प्रौद्योगिकी और मीडिया और सिनेमा क्षेत्र के अभिसरण पर प्रकाश डालना है।

400 से अधिक डीपीआईआईटी (उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग) पंजीकृत स्टार्टअप के साथ, गोवा उद्यमशीलता गतिविधि के एक संपन्न केंद्र के रूप में उभरा है, जो अपने गतिशील स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र और अभूतपूर्व विचारों को बढ़ावा देने के लिए पहचाना जाता है। अपनी सांस्कृतिक विरासत और आतिथ्यशील भावना को अपनाते हुए, गोवा अब मीडिया और सिनेमा परिदृश्य में प्रौद्योगिकी के समावेश के माध्यम से इन मूल शक्तियों का लाभ उठाने के लिए तैयार है।

माननीय पर्यटन, आईटी, ईएंडसी और प्रिंटिंग एवं स्टेशनरी मंत्री श्री. रोहन अ. खंवटेने कहा, “यह कार्यक्रम स्टार्टअप्स के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा, उन्हें अपने उत्पादों और प्रौद्योगिकी को प्रदर्शित करने, नेटवर्किंग के अवसरों को बढ़ावा देने और उद्योग के भीतर संभावित सहयोग को बढ़ावा देने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा।” श्री. खंवटेने आगे कहा, “गोवा वह स्थान है जहां परंपरा और प्रौद्योगिकी एक साथ चलते है, जो निश्चित रूप से इस राज्य को भारत की रचनात्मक राजधानी बनाती है।”

एक्सपो 21 से 26 नवंबर, 2023 तक कैम्पल पणजी में योग सेतु प्रोमेनेड में आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक प्रतिभागी को आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित एक स्टॉल प्रदान किया जाएगा, जिससे उन्हें उद्योग के पेशेवरों, निवेशकों और हितधारकों के साथ जुड़ने की अनुमति मिलेगी।

एक्सपो के मुख्य आकर्षण में प्रतिष्ठित गोवा मीडिया टेक स्टार्टअप अवार्ड 2023 शामिल है, जहां एक असाधारण स्टार्टअप को मीडिया और सिनेमा प्रौद्योगिकी की उन्नति में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा। इस पुरस्कार के लिए चयन प्रक्रिया एक प्रतिष्ठित जूरी द्वारा आयोजित की जाएगी, जो उत्पाद नवाचार, वृद्धी क्षमता और समग्र उद्योग प्रभाव जैसे कारकों पर विचार करेगी।

योग्य स्टार्टअप्स को अपने डीपीआईआईटी (उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग) मान्यता के साथ-साथ कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय या फर्मों के रजिस्ट्रार से उनके प्रासंगिक प्रमाणपत्रों का प्रदर्शन करते हुए अपने आवेदन जमा करने के लिए आमंत्रित किया गया था। स्टार्टअप्स द्वारा पेश किए गए उत्पाद और समाधान मीडिया और सिनेमा तकनीकी क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित थे, जिनमें स्ट्रीमिंग सेवाओं और सामग्री निर्माण टूल से लेकर वर्चुअल रियलिटी, गेमिंग और ब्लॉकचेन और एनएफटी (नॉन-फंगिबल टोकन) शामिल थे।

About the Author

Sachin Murdeshwar
Sachin Murdeshwar is a Sr.Journalist and Columnist in several Mainline Newspapers and Portals.He is an ardent traveller and likes to explore destinations to the core.

Be the first to comment on "गोवा मीडिया टेक एक्सपो 2023: भारत में मीडिया और सिनेमा टेक इनोवेशन के भविष्य का अनावरण"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*