गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस ने ब्रांड एंबेसडर आयुष्मान खुराना के साथ लॉन्च किया ‘देश की तिजोरी’अभियान

L-R: Mr. Pushkar Gokhale, Senior VP & Business head, Godrej Security Solutions with Ayushmann Khurrana Brand Ambassador Godrej Security Solutions at the Secure 4.0 Campaign ‘Desh Ki Tijori’ (Indian ‘Tijori’) Unveiling and Launch of Specially designed “four (4) Vans” to showcase latest home security innovations : The All New Matrix Locker – Photo By GPN

Godrej Security Solutions (GSS) Secure 4.0 Van ‘Desh ki Tijori’ Launched

गोदरेज सिक्योरिटी का यह नवीनतम अभियान उन प्रतिष्ठित तिजोरियों या लॉकरों पर प्रकाश डालता है जिन्हें गोदरेज 1902 से बना रहा है।

  • अभियान के तहत होम लॉकर की तरह डिज़ाइन की गई एक वैन 100 दिनों से भी कम समय में भारत के 100 शहरों में यात्रा करेगी।
  • इस वैन में एक स्मार्ट होम भी इंटीग्रेट किया गया है।

मुंबई, 4 अक्टूबर 2023 (GPN)- भारतीय ‘तिजोरी’ के पर्याय – गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस ने आज बॉलीवुड स्टार और ब्रांड एंबेसडर आयुष्मान खुराना के साथ अपने नवीनतम अभियान ‘देश की तिजोरी’ की शुरुआत की है। गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस गोदरेज ग्रुप की प्रमुख कंपनी गोदरेज एंड बॉयस की एक व्यावसायिक इकाई है, जो अपने प्लेटफॉर्म सिक्योर 4.0 के माध्यम से इनोवेशंस और नई तकनीक पर आधारित सॉल्यूशंस पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

‘देश की तिजोरी’ कैम्पेन बताता है कि 1902 में गोदरेज द्वारा भारत में निर्मित पहले लॉकर से लेकर नवीनतम डिजिटल लॉकर तक, यह प्रॉडक्ट भारत के घरों में सबसे अलग पहचान रखता है। गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और बिजनेस हैड, पुष्कर गोखले ने बताया कि आज के बदलते माहौल में ज्यादातर लोग अपने घरों की खूबसूरती को भी प्राथमिकता देते हैं और उसके अनुरूप ही कोई प्रॉडक्ट चुनते हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें किसी भी अनहोनी के घटने से पहले ही सचेत रहने और अपने घर की सुरक्षा को प्राथमिकता देने के महत्व के बारे में बताना बेहद जरूरी है। इसके अलावा, जैसे-जैसे स्मार्ट घरेलू उपकरणों का चलन बढ़ता जा रहा है, यह भी जरूरी है कि घरेलू सुरक्षा ब्रांड भी स्मार्ट होम तकनीक से लैस हों, क्योंकि आज उपभोक्ता नवीन तकनीक से सुसज्जित सॉल्यूशंस का विकल्प चुन रहे हैं।

वैन के अंदर डिज़ाइन किए गए स्मार्ट होम में घरेलू सुरक्षा लॉकर, वीडियो डोर फोन से लेकर घरेलू सुरक्षा कैमरे और सीसीटीवी कैमरों जैसे स्मार्ट होम सुरक्षा प्रॉडक्ट्स की एक विस्तृत रेंज प्रदर्शित की गई है। वैन के अंदर का स्मार्ट होम एक ऐसी शक्तिशाली पहल के बारे में भी जानकारी देता है, जिसका उद्देश्य घर के मालिकों को स्मार्ट घरेलू सुरक्षा समाधान अपनाने और घर की सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करना और मार्गदर्शन करना है।

गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और बिजनेस हैड श्री पुष्कर गोखले ने कहा, ‘‘गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस ने एक ऐसे ब्रांड के रूप में प्रतिष्ठा अर्जित की है, जिसने न केवल भारतीय घरों को सुरक्षित करने की दिशा में लगातार काम किया है, बल्कि बैंकिंग, ज्वैलरी, हॉस्पिटेलिटी और अन्य कई प्रमुख क्षेत्रों की सुरक्षा में भी योगदान दिया है। आज हमें इस बात की खुशी है कि हमारे नए और इनोवेटिव प्रॉडक्ट्स को लोग बहुत पसंद कर रहे हैं। ये ऐसे प्रॉडक्ट्स हैं, जिन्हें हम सिक्योर 4.0 के तहत जारी कर रहे हैं।’’

भारत के सबसे प्रतिष्ठित ब्रांडों में से एक के रूप में, ‘देश की तिजोरी’ कैम्पेन के पीछे की सोच एक ऐसे उत्पाद को प्रदर्शित करना था जिस पर लोगों ने कई दशकों से भरोसा किया है। यह प्रॉडक्ट एक  ऐसी श्रेणी का है, जो लगातार बढ़ते खतरों के बीच बेहद जरूरी हो जाता है।

श्री गोखले ने आगे कहा, ‘‘इस पहल के एक हिस्से के रूप में हमने विशेष रूप से हमारे घरेलू सुरक्षा उपकरणों को दर्शाने के लिए चार वैन डिजाइन की हैं और ये वैन मुंबई से शुरू करते हुए पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण की यात्रा शुरू करेंगी। हमारा लक्ष्य 100 दिनों से भी कम समय में भारत के 100 शहरों को कवर करना और घरों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाना और अपने ग्राहकों को सही निर्णय लेने में मदद करना है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे बेहद खुशी है कि हमारे ब्रांड एंबेसडर आयुष्मान आज यहां हमारे साथ हैं। आखिर वे भी भारतीय घरों को अधिक सुरक्षित बनाने और इस दिशा में निवेश करने के बारे में हमारी तरह ही सोचते हैं।’’

बॉलीवुड स्टार और गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस के ब्रांड एंबेसडर आयुष्मान खुराना ने इस अवसर पर कहा, ‘‘एक ऐसे शख्स के रूप में जो बहुत यात्रा करता है और घर के बाहर इतना समय बिताता है, मैं अपने घर और उसके आसपास की सुरक्षा के महत्व को पूरी तरह से समझता हूं। कई भारतीयों की तरह, मैं भी अपने घर में किसी न किसी रूप में गोदरेज के साथ बड़ा हुआ हूं और गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस के साथ जुड़ना वास्तव में मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। इस मौके पर मुझे एक पुरानी तिजोरी याद आती है जो मेरे परिवार के पास थी और इसे घर में कीमती सामान सुरक्षित रखने के प्रतीक के रूप में देखा जाता था। लेकिन आज चूँकि मैं ऐसे प्रॉडक्ट पर भरोसा करना चाहता हूं, जो टैक्नीकल लिहाज से ज्यादा बेहतर और डिजिटल रूप से भी अच्छा हो, तो ऐसी स्थिति में मुझे इस बात की खुशी है कि मैं अभी भी अपने ‘मन की शांति’ के लिए गोदरेज तिजोरी पर भरोसा कर सकता हूँ,। इसमें बायोमेट्रिक स्कैनर के साथ एक बहुत अच्छा डिजिटल लॉकर भी है। आज का अभियान बिल्कुल इसी बारे में है, कि तिजोरी या गोदरेज होम लॉकर लगातार विकसित हो रहा है। और मैं यह देखकर बहुत रोमांचित महसूस कर रहा हूं कि गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस न केवल हमारे घरों के लिए, बल्कि पूरे देश के लिए इनोवेशन पर आधारित प्रॉडक्ट बनाने में जुटा है। एक उपभोक्ता के रूप में हम प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए हैं और हम चाहेंगे कि हमारा होम लॉकर और बैंक लॉकर सर्वाेत्तम तरीके से सुरक्षित रहें!’’

इनोवेशन के साथ-साथ सुरक्षा के प्रति अपनी मजबूत प्रतिबद्धता के साथ गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस लगातार ऐसे बेहतर और उन्नत प्रॉडक्ट्स पेश करने में जुटा है, जो कारोबारों और लोगों की बढ़ती जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। ये ऐसे प्रॉडक्ट हैं, जिन्होंने बाजार में अपनी एक विशिष्ट पहचान बनाई है। ‘सिक्योर 4.0’ दरअसल खतरों के प्रकार में बदलाव के बारे में लोगों को जागरूक करने और लोगों को सर्वाेत्तम सुरक्षा उपायों के बारे में अपग्रेड करने की दिशा में महत्वपूर्ण काम करता है। यह अभियान लोगों को घरों की सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के लिए गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस की निरंतर पहल का ही एक हिस्सा है।

प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो

न्यू मैट्रिक्स लॉकर – शिल्प कौशल और टैक्नोलॉजी का बेहतरीन उदाहरण है- न्यू मैट्रिक्स लॉकर। इसके दो अलग-अलग वेरिएंट आते हैं- कुंजी लॉक और डिजिटल लॉक। की लॉक वेरिएंट एक अभूतपूर्व डुअल कंट्रोल लॉक मैकेनिज्म पेश करता है, जो सुरक्षा को काफी हद तक बढ़ा देता है। दूसरी ओर, डिजिटल लॉक एडिशन यूजर कोड, मास्टर कोड और एक आवश्यक ओवरराइड की सहित कई सुरक्षा विकल्प प्रदान करता है। इस डुअल सेफ्टी एप्रोच से यह सुनिश्चित किया जाता है कि केवल अधिकृत व्यक्ति ही मैट्रिक्स लॉकर के सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए इंटीरियर तक पहुंच हासिल कर सकते हैं। अंदर, आपको एक ऐसा इंटीरियर मिलेगा जिसे आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए सोच-समझकर डिज़ाइन किया गया है। इसमें एडजस्टेबल टफण्ड ग्लास शेल्फ और इंटेलिजेंट लाइटिंग है, जिससे आपके सामान को कुशलतापूर्वक व्यवस्थित करना और उन तक पहुंचना आसान हो जाता है। मैट्रिक्स लॉकर सुरक्षा के मामले में बहुत आगे है। इसमें आर्मर प्लेट के साथ डबल वॉल प्रोटेक्शन शामिल है, जो बाहरी खतरों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।

इसके अलावा, ऑटो फ्रीज़ सुविधा बार-बार किए गए असफल प्रयासों के बाद इसे फ्रीज कर देता है और इस तरह अनधिकृत तरीके से प्रवेश करने के किसी भी प्रयास को प्रभावी ढंग से विफल किया जा सकता है। जो चीज मैट्रिक्स लॉकर को औरों से अलग करती है वह है इसकी एडॉप्टबिलिटि। यह जीएसएम मॉड्यूल, एक्सटर्नल हूटर और आई-वार्न सेंसर के साथ कॉम्पिटेबल है, जो आपको अपनी जरूरतों के अनुरूप सुरक्षा प्रणाली तैयार करने की सुविधा देता है। इस तरह एडॉप्ेबिलिटि के साथ मैट्रिक्स लॉकर सुरक्षा और कार्यक्षमता का एक शानदार उदाहरण नजर आता है।

आई-वार्न सेंसर विशेष रूप से, सुरक्षा की एक अतिरिक्त लेयर है, जिसकी सहायता से घर के मालिकों को किसी भी अनधिकृत पहुंच या लॉकर के साथ छेड़छाड़ के बारे में तुरंत सूचना मिल जाती है। नया मैट्रिक्स लॉकर सिर्फ एक तिजोरी नहीं है; यह आपके सबसे कीमती सामानों की सुरक्षा का किला है।

स्मार्ट फॉग – स्मार्ट फॉग भारतीय बाजार में पेश किया जाने वाला एक अनोखा और पहला कॉन्सेप्ट है। यह एक शानदार फॉगिंग सुरक्षा प्रणाली है जो घुसपैठियों को प्रभावी ढंग से रोकती है। यह क्रांतिकारी उत्पाद ज्वैलर्स के लिहाज से बेहद उपयोगी है, जो उनके सिक्योरिटी सिस्टम में सुरक्षा की एक अतिरिक्त लेयर जोड़ता है। यह किसी भी वॉल्ट या सेफ को खोलने के अनधिकृत प्रयासों का पता लगाने के लिए उन्नत तकनीक का उपयोग करता है। यह सिस्टम को ट्रिगर करने के लिए रिमोट क्लाउड-आधारित एप्लिकेशन के साथ-साथ वायरलेस तकनीक से लैस है। ट्रिगर होने पर, स्मार्ट फॉग कंसेन्ट्रेटेड लिक्विफाइड ग्लाइकोल से बने घने फॉग का उत्सर्जन करता है – जो यूं तो लोगों के लिए नुकसानदेह नहीं है, लेकिन घबराहट पैदा करने और शून्य दृश्यता के कारण अपराधी को रोककर रखने में सक्षम है, जिससे साइट पर मौजूद कर्मियों को आवश्यक उपाय करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है।

फेशियल रिकग्निशन सिस्टम – इमारतों में प्रवेश करने के दौरान आवश्यक सुरक्षा उपयों को मजबूत बनाने के लिहाज से फेशियल रिकग्निशन सिस्टम इंटीग्रेटेड विद गोदरेज स्विंग लेन बैरियर अत्यंत उपयोगी साबित होता है। यह इमारतों में पहुंच के लिए उच्च थ्रूपुट बनाए रखते हुए सुरक्षा बढ़ाता है, जिससे कर्मचारियों के लिए प्रक्रिया आसान हो जाती है। फेस रिकग्निशन रीडर 4 मीटर की दूरी तक डेटाबेस में संग्रहीत टेम्पलेट्स के जरिये किसी व्यक्ति को प्रमाणित करता है, जिससे यह ‘वॉक थ्रू रीडर’ बन जाता है। इसे एलएएन से जोड़ा जा सकता है और एडमिनिस्ट्रेशन सॉफ्टवेयर के माध्यम से दूर से मैनेज किया जा सकता है। फेशियल रेकिग्नेशन सिस्टम के कुछ प्रमुख लाभ ये भी हैं – लाइव और नकली चेहरे का पता लगाना, यह मास्क के साथ या बिना मास्क के ऑथंेटिकेशन प्रदान करता है, गेट के माध्यम से गुजरने वाले लोगांे को मल्टी फेस ऑथंेटिकेशन प्रदान करता है।

अधिकृत पहुंच की सटीकता में सुधार के लिए फेस रिकग्निशन सिस्टम को स्विंग लेन बैरियर में इंटीग्रेट किया जा सकता है। गोदरेज स्विंग लेन बैरियर एक ऐसी अनूठी पेडस्ट्रियन कंट्रोल टैक्नोलॉजी है, जिसे गुणवत्ता, प्रदर्शन और सामर्थ्य के बीच सर्वाेत्तम संतुलन प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जीएसएलबी सीरीज अनधिकृत आगंतुकों के लिए विश्वसनीय मैकेनिकल और साथ ही इलेक्ट्रॉनिक रेस्ट्रिक्शन का कॉम्बिनेशन पेश करती है, साथ ही एक स्वागत योग्य माहौल भी बनाए रखती है। स्टेनलेस 304 फिनिश में स्टैंडर्ड कैबिनेट क्लैडिंग, सोने में ऑप्शनल फिनिश या किसी भी रंग में मिलने वाला यह सिस्टम इमारतों की मौजूदा लॉबी की खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है।

About Godrej Security Solutions:

Godrej Security Solutions is a division of Godrej & Boyce Mfg. Co. Ltd and part of the USD 4.1 billion Godrej Group. A pioneer and leader in the business, Godrej Security Solutions Division is the largest manufacturer and marketer of Security Solutions in India. It is the largest supplier of security solutions to several prestigious banking, corporate and public institutions. For the first time in the category and the industry, Godrej Security Solutions Division has been awarded the Superbrand status. It has also won the “Most Preferred brand” award in the Home Segment. The Division currently exports its products to over 45 countries including Middle East Asia, South East Asia, Far East Asia, East Africa, the US, Europe and the SAARC Countries.

 

 

 

 

 

About the Author

Sachin Murdeshwar
Sachin Murdeshwar is a Sr.Journalist and Columnist in several Mainline Newspapers and Portals.He is an ardent traveller and likes to explore destinations to the core.

Be the first to comment on "गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस ने ब्रांड एंबेसडर आयुष्मान खुराना के साथ लॉन्च किया ‘देश की तिजोरी’अभियान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*