आपका माइक्रोवेव ओवन कर सकता है और भी ढेर सारे काम! :-अनुप भार्गव, प्रोडक्ट ग्रुप हेड – माइक्रोवेव ओवन्स, गोदरेज अप्लायंसेज

मुंबई, 19 मई, 2023 (GPN): माइक्रोवेव ओवन शायद अब तक का सबसे बहुपयोगी रसोई उपकरण है और फिर भी अगर यह इंसान होता – तो यह सबसे अधिक गलतफहमी का शिकार हुआ होता क्योंकि अधिकांश ग्राहकों को यही लगता है कि इसका उपयोग केवल खाने को दोबारा गर्म करने के लिए ही किया जा सकता है। इसमें कई मेन्यू पहले से ही सेट हैं। कन्वेक्शन माइक्रोवेव ओवन रसोई के सबसे भरोसेमंद सहायक उपकरण के रूप में काम कर सकता है और यह आपके स्वास्थ्य की रक्षा करते हुए आपकी ऊर्जा और समय को बहुत हद तक बचा सकता है। भोजन को दोबारा गर्म करने से कहीं बहुत आगे बढ़कर, यह खाना पकाने, एयर फ्राइंग, ग्रिलिंग, रोस्टिंग, टोस्टिंग, बेकिंग, फर्मेंटिंग, डीफ्रॉस्टिंग, स्टीमिंग और यहां तक कि उबालने के लिए भी अत्यंत उपयुक्त है। यह अकेले इतने सारे काम कर सकता है कि ऐसे कई अन्यान्य उपकरणों की आवश्यकता नहीं रह जाती जो किचन का कीमती काउंटर स्पेस अनावश्यक रूप से घेर लेते हैं। दरअसल, यह बेकर के लिए सर्वोत्तम सहायक, खाने के शौकीनों के लिए एक्सपेरिमेंट पार्टनर, गृहिणियों के लिए उनकी अच्छी सहेली और कामकाजी पेशेवरों के लिए रक्षक है।

गोदरेज अप्लायंसेज के प्रोडक्ट ग्रुप हेड – माइक्रोवेव ओवन्स, अनूप भार्गव के यहाँ कुछ सुझाव दिए हैं कि अपने माइक्रोवेव ओवन का किस प्रकार से अधिक से अधिक लाभ उठाया जा सकता है:

प्री-सेट मेन्यू के साथ आसानी से व्यंजन पकाएं

अगर आप अक्सर इसलिए ऑर्डर करके खाना मंगाते हैं क्योंकि खुद पकाने में बहुत समय और मेहनत लगती है, तो आपको खाना पकाने के लिए माइक्रोवेव को जरूर आजमाना चाहिए। 450 से भी अधिक प्री-सेट ऑटो-कुक मेन्यू के साथ, आपको अलग-अलग व्यंजन के लिए हर बार मैन्यूअल तरीके से तापमान और समय सेट करने की कोई आवश्यकता नहीं है। बस आप अपनी सामग्रियां डालें, प्री-प्रोग्राम्ड मेन्यू से मात्रा और रेसिपी चुनें, और अपने माइक्रोवेव ओवन में बार-बार मैन्युअल हस्तक्षेप किए बिना इसे खाना पकाने दें। इससे आप अपने रोजाना के अधिकांश खाद्य पदार्थों को पका सकते हैं – चाहे नाश्ते की रेसिपी हो, सूप, करी, ब्रेड, चावल हो या फिर और कोई डेसर्ट। आप इससे 16 मिनट में चावल, 8 मिनट में सूजी का हलवा, और सिर्फ 10 मिनट में करी बना सकते हैं। तड़का मोड वाले मॉडल्स भी उपलब्ध हैं, जिन्हें भारतीयों द्वारा खाना पकाने की उनकी जरूरतों के अनुसार डिजाइन किया गया है।

बहुत कम तेल में अपने पसंदीदा स्नैक्स फ्राई करें

यह उन लोगों के लिए है जो स्वस्थ जीवन शैली अपनाना चाहते हैं और कैलोरी को लेकर काफी सजग हैं। आप सिर्फ कुछ बूंद तेल डालकर कन्वेक्शन मोड में अपने खाने को स्वस्थ रूप से एयर-फ्राई कर सकते हैं। सामान्य तौर पर जितना तेल लगता है, उसकी तुलना में इसमें 90% तक कम तेल लगता है और इसका स्वाद ज्यों-का-त्यों बरकरार रहता है। यही नहीं, चूंकि माइक्रोवेव ओवन के अंदर सभी तरफ ताप समान रूप से वितरित हो जाता है, इसलिए खाद्य पदार्थों को बार-बार उलटने-पलटने की आवश्यकता नहीं होती है और इस प्रकार तलते, भूनते और सेंकते हुए हर ओर लगातार देखते रहने की जरूरत नहीं रह जाती है और उसमें लगने वाली आपकी मेहनत व आपका समय बच जाता है। सभी तरफ पकाने और तलने में एकरूपता होती है। कुछ मॉडल्स के साथ कम तेल या स्वस्थ फ्राई मोड का विकल्प भी उपलब्ध है ताकि एयर फ्राइंग के सर्वोत्तम परिणाम मिल सकें। आप 15 मिनट के भीतर अपने पसंदीदा तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे समोसा, पकोड़े, फ्रेंच फ्राइज़ और कटलेट का आनंद ले सकते हैं।

स्टीम किए हुए गर्मागर्म व्यंजनों का लुत्फ उठाएं

आपके माइक्रोवेव ओवन में खाद्य पदार्थों को वाष्पित यानी कि स्टीम करके पकाना बेहद आसान है और इसमें केवल 4-6 मिनट लगते हैं। आप इसका उपयोग आलू, मकई, ब्रोकली, या किसी भी अन्य सब्जियों को पकाने के लिए कर सकते हैं और इनसे तुरंत सलाद बना सकते हैं या अपने पास्ता/नूडल्स या करी में मिला सकते हैं। इसी तरह, आप स्टीम्ड मोमोज, डम्पलिंग्स या स्टीम्ड इडली भी झटपट बना सकते हैं। प्री-सेट मेन्यू का उपयोग करके इडली विकल्प का चयन कर सकते हैं और 5 मिनट में पूरी तरह से स्टीम्ड इडली तैयार कर सकते हैं। प्रेशर कूकर की तुलना में इसमें स्टीमिंग करने में बहुत ही कम समय लगता है।

अपने प्रियजनों के लिए कभी भी बेक करें

बेकरी से आप जो कुछ भी खरीदते हैं उसे आप माइक्रोवेव में कन्वेक्शन मोड में घर पर ही बना सकते हैं। इसलिए अगली बार जब आप अपने प्रियजनों को सरप्राइज देना चाहें तो माइक्रोवेव में बेक करने का प्रयास करें। यदि आप प्री-सेट मेन्यू का उपयोग करके बेक करने का निर्णय लेते हैं, तो यह चुने गए व्यंजन के अनुसार तापमान और समय की सेटिंग्स का स्वतः ध्यान रखता है, वैरिएबिलिटी को कम करता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपको हर बार एक जैसा ही परिणाम प्राप्त हो। आप अपने पसंदीदा केक, मफिन, फज, ब्रेड, कुकीज, बिस्कुट और यहां तक कि पिज्जा बेस को भी माइक्रोवेव ओवन में बेक कर सकते हैं। आपके द्वारा बेक किए जाने वाले खाद्य पदार्थ के अनुसार इसमें केवल 10-30 मिनट का समय लगता है।

घर पर ग्रिलिंग करें और पार्टी का आनंद लें

अगर आप घर पर पार्टी कर रहे हैं और अपने मेहमानों को कुछ लजीज ग्रिल्ड स्टार्टर पेश करना चाहते हैं, तो आप माइक्रोवेव ओवन में फटाफट पकने वाले इन व्यंजनों में से किसी को भी आजमा सकते हैं। माइक्रोवेव ओवन में सब्जियों के साथ-साथ मीट को भी सुविधाजनक तरीके से और शीघ्रतापूर्वक ग्रिल कर सकते हैं, क्योंकि यह पपड़ी के कुरकुरापन और अंदर के रस को बनाए रखते हुए सभी तरफ से समान ताप सुनिश्चित करता है। अगली बार जब भी आपके घर मेहमान आएं, आप बारबेक्यू के सामने समय बिताए बिना हर्ब्ड डिप्स के विकल्प के साथ ग्रिल्ड कॉर्न, पनीर और मीट की थाली परोसने का प्रयास कर सकते हैं। इतना ही नहीं – आप सिर्फ 8 मिनट में पिज्जा, 10 मिनट में गार्लिक ब्रेड, और कबाब, झींगे, मछली या वेज कटलेट या चीज बॉल्स में से सभी को सिर्फ 15 मिनट में ग्रिल कर सकते हैं।

तेज फर्मेंटेशन

क्या आपको पता है कि आमतौर पर फर्मेंटेशन में 10-12 घंटे लगते हैं, माइक्रोवेव ओवन में यह 2 घंटे के भीतर किया जा सकता है? यह तेजी से होता है क्योंकि माइक्रोवेव ओवन लगातार 40 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बनाए रखता है जो किण्वन के लिए आवश्यक आदर्श तापमान है। यदि आप अपने इडली बैटर को फर्मेंटेशन के लिए रात भर छोड़ना भूल गए हैं, तो भी इसे दिन में कभी भी अपने माइक्रोवेव ओवन में कर सकते हैं। इसी तरह, आप डोसा बैटर, अप्पम बैटर, जलेबी बैटर, ढोकला बैटर आदि को फरमेंट कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि एक बड़े माइक्रोवेव-सेफ बर्तन में ताजी बनी लपसी (बैटर) लें और इसे माइक्रोवेव ओवन में रखें, फिर फर्मेंटेशन मोड सेलेक्ट करें, वजन डालें और स्टार्ट दबाएं।

तेजी से डिफ्रॉस्ट करें और समय बचाएं

आपके डीप फ्रीजर में रखे हुए जमे हुए खाद्य पदार्थों को डिफ्रॉस्ट करने में काफी समय लगता है, लेकिन यदि आप अपना भोजन जल्दी से तैयार करना चाहते हैं और घंटों इंतजार करने का समय नहीं है, तो आपके माइक्रोवेव का डीफ्रॉस्ट विकल्प आपके लिए काफी सहायक हो सकता है। यह भोजन को बिना पकाए डीफ्रॉस्ट मोड में तेजी से बर्फ के क्रिस्टल को पिघला देता है, जिससे भोजन सामान्य तापमान पर आ जाता है। इन्वर्टर माइक्रोवेव ओवन का उपयोग पारंपरिक विधि की तुलना में 40% तेजी से डीफ्रॉस्टिंग सुनिश्चित करेगा।

अब जब आप उन सभी विभिन्न चीजों के बारे में जान चुके हैं जिनके लिए आप अपने माइक्रोवेव ओवन का उपयोग कर सकते हैं, तो हम आशा करते हैं कि आप इसका सर्वोत्तम उपयोग करेंगे और अपना समय और अपनी मेहनत बचाएंगे!Ends

 

 

 

About the Author

Sachin Murdeshwar
Sachin Murdeshwar is a Sr.Journalist and Columnist in several Mainline Newspapers and Portals.He is an ardent traveller and likes to explore destinations to the core.

Be the first to comment on "आपका माइक्रोवेव ओवन कर सकता है और भी ढेर सारे काम! :-अनुप भार्गव, प्रोडक्ट ग्रुप हेड – माइक्रोवेव ओवन्स, गोदरेज अप्लायंसेज"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*