इमेजिन मार्केटिंग (बोट की जनक कंपनी) पिछली 7 तिमाहियों से लगातार टॉप 5 ग्लोबल वियरेबल कंपनियों में शामिल – भारत के लिए गौरवशाली पल

टॉप 5 ग्लोबल वियरेबल कंपनियों में, इमेजिन मार्केटिंग वित्त वर्ष’22 की दूसरी तिमाही में +76.6% की धनात्मक वर्ष-दर-वर वृद्धि के साथ सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली कंपनी है

  • इमेजिन मार्केटिंग ने जुलाई-22 में 31% बाजार हिस्सेदारी के साथ भारतीय वियरेबल्स बाजार में भी अपनी नेतृत्वकारी स्थिति को मजबूत किया है

राष्ट्रीय, 22 सितंबर, 2022 (GPN): अग्रणी बाजार शोध और परामर्शदाता संस्था, इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) वर्ल्डवाइड क्वार्टरली वियरेबल डिवाइस ट्रैकर Q2CY2022 के अनुसार, बोट की जनक कंपनी – इमेजिन मार्केटिंग दुनिया में 5वें स्थान पर है। इसके अलावा, आईडीसी इंडिया मंथली वियरेबल डिवाइस ट्रैकर, अगस्त 2022 के अनुसार, इमेजिन मार्केटिंग ने लगातार तीसरे वर्ष (कैलेंडर वर्ष 20, 21, 22 ईयर टू डेट) भारत में समग्र वियरेबल्स श्रेणी में अपनी प्रमुख स्थिति बरकरार रखी है। ब्रांड के पास अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, स्वदेशी एवं विशिष्ट जीवनशैली-उन्मुखी एवं आकर्षक कीमतों पर उपलब्ध उत्पादों का विस्तृत पोर्टफोलियो है।

इमेजिन मार्केटिंग जुलाई 2022 में 40% से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ टीडब्ल्यूएस श्रेणी में अग्रणी है। यह अभूतपूर्व वृद्धि उपलब्धता, किफायतीपन, बेहतर सुविधाओं और कार्यात्मकताओं जैसे एएनसी, नई डिजाइनों और गेमिंग के लिए निम्न-लैटेंसी मोड के बल पर हासिल हुई है। इमेजिन मार्केटिंग के लिए वॉच-आधारित वियरेबल्स भी सबसे तेजी से बढ़ने वाली श्रेणी है, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में> 145% की वृद्धि (वर्ष 2021 की पहली छमाही बनाम वर्ष 2022 की पहली छमाही) मजबूत वृद्धि हुई है। किफायती होने के अलावा, ब्लूटूथ कॉलिंग, बड़े स्क्रीन आकार और एमोलेड डिस्प्ले जैसे फीचर्स प्रथम उपयोगकर्ताओं और अपग्रेडर्स दोनों को आकर्षित कर रहे हैं।

इमेजिन मार्केटिंग (बोट की जनक कंपनी) त्योहारी बिक्री के मौसम को लेकर उत्साहित है और इसे अपने विस्तृत उत्पाद पोर्टफोलियो की मांग बढ़ने की उम्मीद है जो सकारात्मक उपभोक्ता भावना, किफायतीपन और इसके उपकरणों के बेहतर फीचर्स पर आधारित है। इसके अलावा, त्योहारी अवधि के दौरान, लोग उपहार देने के उद्देश्य से बोट स्मार्टवॉच और टीडब्ल्यूएस उपकरणों को अच्छे विकल्प के रूप में भी देख रहे हैं। जैसे-जैसे ‘मेक इन इंडिया’ का स्तर बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे यह ब्रांड उत्पादों को तेजी से और कम कीमतों पर लॉन्च करने में सक्षम बन रहा है। ब्रांड ने अपनी मेक इन इंडिया रणनीति के तहत वित्त वर्ष 2013 की पहली छमाही में 6 मिलियन इकाइयों के निर्माण की योजना बनाई है।

कंपनी की मजबूत ओमनीचैनल रणनीति है, और इसके उत्पाद अमेज़ॅन इंडिया, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, पेटीएम, और व अन्य सहित विभिन्न बाजार स्थलों पर उपलब्ध हैं। यह ब्रांड 20,000 से अधिक स्टोर्स में उपलब्ध है, जिसमें विजय सेल्स, क्रोमा, रिलायंस डिजिटल, और कई अन्य शामिल हैं। उपभोक्ता इसकी वेबसाइट https://www.boat-lifestyle.com/ पर भी ब्रांड के व्यापक पोर्टफोलियो को देख सकते हैं। 

वैश्विक मान्यता के बारे में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, अमन गुप्ता, सह-संस्थापक और सीएमओ, बोट ने कहा, “डिजाइन, नवाचार और ग्राहकोन्मुखता हमारे व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण हैं। हमारे ब्रांड की सफलता का श्रेय हमारी फुर्ती, तेजी से नवाचार चक्र और हमारे बोटहेड्स के जरिए प्राप्त विचारों एवं सुझावों पर लगातार ध्यान देते हुए उन्हें अमल में लाने को दिया जा सकता है। हम वर्षों से ग्राहकों द्वारा दिए गए विश्वास और समर्थन से अभिभूत हैं। यह सभी भारतीयों के लिए गर्व का क्षण है क्योंकि यह वैश्विक स्तर पर घरेलू ब्रांडों की बढ़ती स्वीकार्यता को प्रमाणित करता है। हमारी सरकार के समर्थन से, हमारा लक्ष्य एक वैश्विक लाइफस्टाइल ब्रांड बनना होगा। बोट, मिलेनियल्स की आवश्यकताओं को समझता है और बोटहेड्स कम्युनिटी की सेवा करने के लिए हम लगातार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते रहेंगे।” 

वित्तीय वर्ष 2022 की पहली तिमाही के बाद से, रॉकर्ज, बासहेड्स, और एयरडोप्स उत्पाद श्रेणियों के साथ-साथ एक्सेसरीज़ (केबल और पावर बैंक सहित) के भीतर कई बोट उत्पादों का निर्माण भारत में किया जा रहा है। बोट के “मेक इन इंडिया” पहल के तहत उपलब्ध मौजूदा उत्पादों में बोट बासहेड्स 100, बासहेड्स 192, बासहेड्स 225, रॉकर्ज 255 प्रो, रॉकर्ज 235v2, एयरडोप्स 131, एयरडोप्स 101, एयरडोप्स 441, पावर बैंक, चार्जिंग केबल और पावर ब्रिक्स शामिल हैं।

About the Author

Sachin Murdeshwar
Sachin Murdeshwar is a Sr.Journalist and Columnist in several Mainline Newspapers and Portals.He is an ardent traveller and likes to explore destinations to the core.

Be the first to comment on "इमेजिन मार्केटिंग (बोट की जनक कंपनी) पिछली 7 तिमाहियों से लगातार टॉप 5 ग्लोबल वियरेबल कंपनियों में शामिल – भारत के लिए गौरवशाली पल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*