ABB India ‘स्‍मार्ट पावर पोर्टफोलियो’ ने कोबोट्स के साथ किया क्षमता का विस्‍तार, इंडस्‍ट्री ५.० का रुख करने वाली भारत की सबसे पहली कंपनियों में से एक

ABB India’s Smart Power factory shopfloor in Nelamangala with cobots

ABB India’s Smart Power Factory with Cobots working alongside Humans

ABB India’s Smart Power Factory in Nelamangala

  • इंडस्ट्री ५.० मानकों के साथ अपनी तरह की पहली फैक्‍ट्री में से एक, जिसमें इंसानों और कोबोट्स के बीच सहयोग किया गया है
  • बिजली के स्‍थायित्‍वपूर्ण और भरोसेमंद इंस्‍टॉलेशन के साथ यह शहरीकरण को सपोर्ट करती है। फैक्ट्री में डिजिटल सर्किट ब्रेकर्स, कॉन्टैक्टर्स और रिलेज आदि बनाए जाते हैं
  • इससे उत्पादकता में ४०%, ऊर्जा उत्पादकता में १५% से ज्यादा और टेस्ट ऑटोमेशन रेशियो में ५०% की बढ़ोतरी हुई है 

बेंगलुरू, भारत, २९ अगस्‍त, २०२२ (GPN): ABB India ने बेंगलुरु के नेलमंगला में अपनी स्‍मार्ट पावर फैक्टरी का विस्तार और अपग्रेडेशन किया है। इस विस्‍तार की मदद से कंपनी अपनी तरह की पहली इंडस्‍ट्री . उत्पादन प्रक्रिया के साथ अपने स्मार्ट पावर समाधानों और ऊर्जा प्रबंधन टेक्‍नोलॉजीज के लिए बढ़ रही मजबूत मांग को पूरा करेगी। इंसान और मशीन के बीच बेहतर तालमेल के लिए यह स्मार्ट फैक्ट्री एडवांस्ड सहयोगी रोबोटिक्स टेक्‍नोलॉजी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) और अत्‍याधुनिक डिजिटाइजेशन टेक्‍नोलॉजीज का लाभ उठाएगी, ताकि फैक्‍ट्री को भविष्‍य के लिए तैयार तथा एक ज्‍यादा बेहतर, स्‍वचालित एवं फ्लेक्सिबल फैक्‍ट्री बनायी जा सके।

यह अपनी तरह की पहली फैक्ट्री है, जिसमें ABB स्‍मार्ट पावर की लघुत्तम वोल्टेज के बिजली के उपकरणों और ऊर्जा प्रबंधन टेक्‍नोलॉजीज की संपूर्ण श्रृंखला का निर्माण और परीक्षण किया जाता है और उनकी सप्लाई की जाती है। यह श्रृंखला विश्‍वसनीयता बढ़ाने और ऊर्जा की बचत करने के लिए उद्योग की मांग को पूरा करेगी। यह कई क्षेत्रों से आने वाली मांगों को पूरा कर रही है, जिसमें व्यावसायिक और आवासीय इमारतें, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, यूटिलिटी और सोलर, विंड के रिन्‍यूएबल एनर्जी सिस्‍टम्‍स, तथा जहांजहां बिजली का इस्‍तेमाल होता है।

८४०० हजार वर्गमीटर में फैली, ABB स्‍मार्ट पावर फैक्ट्री कई उपकरणों जैसे रोबोट, मोटर्स एण्‍ड ड्राइव्‍स को इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) से जोड़ती है । कनेक्टेड फैक्ट्री सॉफ्टवेयर से अधितकम उत्पादकता और दक्षता हासिल करने के लिए प्रोसेस ऑप्टिमाइजेशन के अवसरों को रेखांकित करता है और अनुमानित रखरखाव के बारे में बताता है। नतीजे के तौर पर इससे उसी जगह में उत्पादकता में ४०% की बढ़ोतरी हुई और ऊर्जा की खपत में १५% कमी हुई है।

जियामपिएरो फ्रिसियो, प्रेसिडेंट, स्‍मार्ट पावर डिविजन, ABB Group ने कहा, ‘‘बेंगलुरु के फैक्ट्री के विस्तार और अपग्रेडेशन ने इसे दुनिया के सबसे आधुनिक उत्पादन केंद्रों में से एक बना दिया है। नई और आकर्षक इंडस्‍ट्री . टेक्‍नोलॉजी को अपनाने से यह फैक्‍ट्री ABB स्मार्ट पावर टेक्‍नोलॉजीज का उत्पादन, परीक्षण और सप्लाई के लिए बिल्‍कुल आदर्श स्‍थान बन गई है। स्‍मार्ट पावर टीम उपभोक्ताओं की आदर्श साझीदार है, जोकि कंपनी के परिचालन में सुरक्षा, विश्वसनीयता और ऊर्जा दक्षता के उच्‍चतम मानदंडों को अपनाती है।

ABB India Ltd.में प्रेसिडेंटइलेक्ट्रिफिकेशन बिजनेस, किरण दत्‍त ने कहा, “अपनी फैक्ट्री के डिजिटल बदलाव से हम सीधे अपने उपभोक्ताओं को स्मार्ट सोल्यूशंस अपनाने के फायदे दिखाने में सक्षम होंगे। हमें भरोसा है कि इससे भारत में डिजिटल और स्थायी उत्‍पादन की दिशा में रुख करने को प्रोत्साहन मिलेगा। स्मार्ट फैक्ट्रियां भारत के विनिर्माण क्षेत्र के लिए मुख्‍य आधारशिला होंगी। इससे देश में विभिन्‍न सेक्‍टर्स में स्‍थायी रूप से अगले स्‍तर की वृद्धि को सपोर्ट करने के लिए फैक्‍ट्री में गुणवत्‍तापूर्ण इलेक्ट्रिफिकेशन उत्‍पादों एवं समाधानोंका उत्‍पादन भी किया जा सकेगा।

इस फैक्ट्री में कई तरह के रोबोट्स हैं, जिनमें अलगअलग प्रॉडक्ट्स के वैरिएंट्स को टेस्ट करने के लिए संयुक्त स्वायत्त सेल हैं। मैन्‍युफैक्‍चरिंग क्षेत्र में अंतिम छोर तक प्रतिस्पर्धा को सुनिश्चित करने के लिए एक मेट्रोलॉजी लैब भी बनाई गई है, जो मेज़रमेंट, कैलिब्रेशन और निरीक्षण में मानकीकरण सुनिश्चित करती है ताकि डि‍जाइन की विशिष्‍टताओं एवं उत्‍पाद की गुणवत्‍ता के उच्‍चतम मानकों को पूरा किया जा सके। फैक्ट्री में एक टेस्‍ट लैब भी है, जहां बनाए गए उत्‍पादों का कठोर परीक्षण किया जाता है। 

स्‍मार्ट पावर फैक्ट्री ABB India के एकीकृत नेलमंगला  कैंपस में स्थित है, जिसे इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) द्वारा प्लैटिनम रेटिंग दी गई है। इसके अलावा जल का विवेकपूर्ण ढंग से इस्तेमाल करने के लिए इसे एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्‍टीट्यूट (TERI) द्वारा भी सर्टिफाई किया गया है। यह ABB की 2030 सस्‍टेनेबिलिटी स्‍ट्रैटेजी सम्मिलित कार्बन न्यूट्रलबनने से अनुरूप है।

ABB (ABBN: SIX Swiss Ex) एक अग्रणी वैश्विक तकनीक कंपनी है, जो एक ज्‍यादा उत्‍पादक और स्‍थायित्‍वपूर्ण भविष्‍य के लिये समाज और उद्योग के बदलाव को ऊर्जा देती है। अपने इलेक्ट्रिफिकेशन, रोबोटिक्‍स, ऑटोमेशन और मोशन पोर्टफोलियो में सॉफ्टवेयर को जोड़कर ABB तकनीक की सीमाओं को चुनौती देता है, ताकि प्रदर्शनको नये स्‍तर पर ले जा सके। ABB के पास 130 वर्षों से ज्‍यादा की उत्‍कृष्‍टता का इतिहास है और उसकी सफलता का श्रेय लगभग 1,05,000 प्रतिभावान कर्मचारियों को जाता है, जो 100 से अधिक देशों में कार्यरत हैं। www.abb.com

ABB इलेक्ट्रिफिकेशन बिजनेस एरिया इलेक्ट्रिकल प्रॉडक्ट्स और सोल्यूशंस में वैश्विक अग्रणी है, जो 100 से ज्यादा देशों मे काम कर रहा है। 200 से ज्यादा मैन्युफैक्चरिंग साइट्स के साथ हमारे 55 हजार से ज्यादा कर्मचारी सुरक्षित स्मार्ट और स्थिर इलेक्ट्रिफिकेशन लोगों को मुहैया कराने के लिए पूरी तरह समर्पित हैं। ABB एबिलिटीTM से लैस डिजिटल सोल्यूशन को मूल तत्व मानते हुए हमारे पोर्टफोलियो के प्रॉडक्ट्स इलेक्ट्रिकल एनर्जी के फ्लो की सुरक्षा करते हैं, उसे जोड़ते हैं और उसे अनुकूल बनाते हैं। इसमें नवीकरणीय साधनों का एकीकरण किया जाता है। इसके साथ ही यूटिलिटी, इंडस्ट्रीज, इंफ्रास्ट्रक्चर और ट्रांसपोर्टेशन के लिए स्मार्ट ढंग से बिजली का बंटवारा किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए कृपया https://go.abb/electrification.पर जाएं। 

About the Author

Sachin Murdeshwar
Sachin Murdeshwar is a Sr.Journalist and Columnist in several Mainline Newspapers and Portals.He is an ardent traveller and likes to explore destinations to the core.

Be the first to comment on "ABB India ‘स्‍मार्ट पावर पोर्टफोलियो’ ने कोबोट्स के साथ किया क्षमता का विस्‍तार, इंडस्‍ट्री ५.० का रुख करने वाली भारत की सबसे पहली कंपनियों में से एक"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*