महिंद्रा लाइफस्पेसेज ® ने पुणे का पहला बायोफिलिया-आधारित आवासीय प्रोजेक्ट लॉन्च किया

Mahindra Nestalgia - Elevation

Arvind Subramanian, MD & CEO, Mahindra Lifespaces

Mahindra Nestalgia – Pond View in Pune

Mahindra Lifespaces® Logo

दसवें आवासीय प्रोजेक्ट के लॉन्च के साथ पुणे में अपनी उपस्थिति मजबूत की 

पुणे, 06 जुलाई2022 (GPN): महिंद्रा समूह की रियल एस्टेट और संरचना विकास शाखा, महिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स लिमिटेड ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, महिंद्रा ब्लूमडेल डेवलपर्स लिमिटेड के जरिए आज पिंपरी में पुणे का पहला बायोफिला-आधारित घर लॉन्च किया। प्रकृति के साथ मनुष्य के सहज संबंध जिसे बायोफिलिया कहा जाता है, उससे प्रेरित, इस परियोजना के तत्व प्राकृतिक सामग्री, बनावट, पैटर्न और आकार के अनुरूप हैं जो स्थायी भविष्य का निर्माण करते हुए बीते दिनों की याद दिलाते हैं। इन सारे पहलुओं को समाहित किए हुए, महिंद्रा नेस्टाल्जिया के घर सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देंगे जो कुछ लोगों को उनके बचपन की याद दिलाएगा और युवा पीढ़ी के निवासियों को समान जीवन और सामुदायिक अनुभव प्रदान करेंगे।

सुखद पुरानी यादों के साथ सुंदरतापूर्वक डिज़ाइन किए गए, ये बायोफिलिया-आधारित घर शारीरिक, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ रखेंगे। स्वतंत्रता, जिज्ञासा और मासूमियत की बचपन की यादों को फिर से जीवंत करने वाली सुविधाओं में हॉप्सकॉच, सन डायल, बेयरफुट पार्क, हैमॉक गार्डन, बर्मा ब्रिज, ड्यू गार्डन, फर पार्क व अन्य शामिल हैं। महिंद्रा नेस्टाल्जिया के घरों के चारों ओर फैली हरियाली के बीच कोई पॉन्ड, 8-आकार का फुट ची, गुप्शुप अड्डा, रेन बेंच और एल्डर्स पार्कलेट के साथ तैयार किया गया है ताकि यहाँ के निवासियों को प्रोजेक्ट की सुरक्षित घेरे के भीतर प्रकृति का आनंद मिल सके।

महिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अरविंद सुब्रमण्यन ने कहा, “चूंकि हम हमारे प्रमुख बाजारों में से एक, पुणे में अपनी उपस्थिति को लगातार मजबूत कर रहे हैं, हम शहर की पहली बायोफिलिया-प्रेरित आवासीय परियोजना को पेश करके बेहद उत्साहित हैं। महिंद्रा नेस्टाल्जिया पुणे में हमारी दसवीं परियोजना है। यह एक ऐसा शहर है जिसने बार-बार हमारे उत्पाद नवाचार को मजबूत मांग के साथ समर्थन दिया है।

परिवार के संपूर्ण हित के मद्देनजर घर और उसके परिवेश की भूमिका को प्रायः नजरंदाज कर दिया जाता है। महिंद्रा नेस्टाल्जिया जीने का सार वापस लाता है क्योंकि हमने इसका तानाबाना बचपन की यादों को ध्यान में रखते हुए बुना है। इनमें से कई जुड़ाव प्रकृति के साथ हैं। यह परियोजना पुणेवासियों को तेजी से विकसित हो रहे शहर की सुविधाओं का आनंद लेते हुए प्रकृति में बसे रहने का अवसर प्रदान करेगी।”

पर्यावरण के अनुकूल घरों को बनाने के लिए महिंद्रा लाइफस्पेस की प्रतिबद्धता के अनुरूप, महिंद्रा नेस्टाल्जिया आईजीबीसी द्वारा ‘गोल्ड’ रेटिंग के साथ पूर्व-प्रमाणित है। यह प्रोजेक्ट कम प्रवाह वाले पानी के जुड़नार, सौर वॉटर हीटर, सार्वजनिक उपयोग वाली जगहों में एलईडी प्रकाश व्यवस्था, अपशिष्ट पृथक्करण आदि के माध्यम से यहाँ के निवासियों के लिए काफी बचत कराने वाला है। प्रोजेक्ट के भीतर की स्थायित्वपूर्ण विशेषताएं सालाना 7% ऊर्जा के संरक्षण में मदद करेंगी, बाहरी जल स्रोतों पर 52% तक निर्भरता को कम करेंगी और 90% कचरे को लैंडफिल से दूर हटा देंगी।

महिंद्रा नेस्टाल्जिया को मार्च 2022 में महिंद्रा लाइफस्पेसेज द्वारा अधिग्रहित 2.79-एकड़ के साइट पर विकसित किया गया है। परियोजना के पहले चरण में 249 इकाइयाँ शामिल हैं। 2 और 3 बीएचके घर 730 वर्गफीट से लेकर 1040 वर्गफीट तक के हैं। महिंद्रा नेस्टाल्जिया का क्लाइमेट-रेस्पॉन्सिव डिज़ाइन घरों में पर्याप्त धूप, ताज़ी हवा का संचार सुनिश्चित करता है और बाहर शांत खुली जगह है। इसमें शानदार लॉबी, बच्चों के खेलने के पूल के साथ स्विमिंग पूल, क्रेच और हेल्थ क्लब, उत्सव हॉल, ड्राई पेंट्री, सिनेमा लाउंज, रीडर्स बे, और इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के प्रावधान जैसी सोच-समझकर तैयार की गई आधुनिक सुविधाएँ भी उपलब्ध हैं।

यह प्रोजेक्ट प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानोंस्वास्थ्य सुविधाओं और रिटेल एवेन्यूज जैसी सुविकसित सामाजिक बुनियादी ढांचे के बीच स्थित है। यह इलाका 20 किलोमीटर के दायरे में कई बड़ी विनिर्माण और प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ एक प्रमुख रोजगार केंद्र भी है। यह क्षेत्र पुराने मुंबई-पुणे राजमार्गपुणे-धुले-नासिक राजमार्गरेलवे स्टेशनों (कासरवाड़ी और पिंपरी)बस स्टॉप (पिंपरी चौक) और मेट्रो स्टेशन (संत तुकाराम नगर) के माध्यम से बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

महिंद्रा लाइफस्पेसेज® 2007 से पुणे में मौजूद है और इसने शहर में लगभग 35 लाख वर्ग फुट का विकास पूरा कर लिया है। महिंद्रा नेस्टाल्जिया, मौजूदा आवासीय परियोजनाओं – महिंद्रा रॉयलमहिंद्रा एंथिया और महिंद्रा सेंट्रालिस के करीब स्थित है – ये सभी पूरी तरह से बिक चुकी हैं।

महिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स लिमिटेड के विषय में

वर्ष 1994 में स्थापित, महिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स लिमिटेड (‘महिंद्रा लाइफस्पेस’) संपन्न आवासीय कम्यूनिटीज के जरिए और व्यावसायिक पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करके भारत के रियल एस्टेट और बुनियादी ढांचा उद्योग में महिंद्रा समूह की विचारधारा – ‘राइज’ का समावेश करता है। कंपनी के विकास कार्य भारत के सात शहरों में 29.9 मिलियन वर्ग फीट (2.78 मिलियन वर्ग मीटर) में हैं जिनमें पूरी हो चुकी, जारी और आने वाली आवासीय परियोजनाएं शामिल हैं; और चार स्थानों के इसके एकीकृत विकासों / औद्योगिक समूहों में 5000 एकड़ से अधिक जमीन पर प्रोजेक्ट चल रहे हैं और आने वाले हैं जो विकासाधीन/प्रबंधनाधीन हैं।

महिंद्रा लाइफस्पेस के विकास पोर्टफोलियो में प्रीमियम आवासीय परियोजनाएं शामिल हैं; ‘महिंद्रा हैप्पीनेस्ट®’ ब्रांड के तहत किफायती आवास; और एकीकृत शहरों और औद्योगिक समूहों में क्रमशः ‘महिंद्रा वर्ल्ड सिटी’ और ‘ओरिजिन्स बाय महिंद्रा’ ब्रांड। कंपनी गुणवत्तापूर्ण जीवन और व्यवसाय के विकास के लिए नवाचार, विचारशील डिजाइन, और स्थिरता के प्रति गहरी प्रतिबद्धता का उपयोग करती है।

वैश्विक विज्ञान आधारित लक्ष्य पहल (एसबीटीआई) के लिए प्रतिबद्ध भारत की पहली रियल एस्टेट कंपनी, महिंद्रा लाइफस्पेस की सभी परियोजनाएं पर्यावरण के अनुकूल प्रमाणित हैं। 2013 से 100% ग्रीन पोर्टफोलियो के साथ, कंपनी 2040 तक कार्बन न्युट्रैलिटी की दिशा में काम कर रही है और सक्रिय रूप से भारत में जलवायु परिस्थितियों के अनुरूप हरित भवनों पर अनुसंधान का समर्थन करती है। महिंद्रा लाइफस्पेसेज ® की परियोजनाओं और ईएसजी पहलों को 80 से अधिक पुरस्कार व सम्मान प्राप्त हो चुके हैं।

महिंद्रा लाइफस्पेस® के बारे में  www.mahindralifespaces.com पर और जानें

महिंद्रा के विषय में

1945 में स्थापित, महिंद्रा समूह 100 से अधिक देशों में 2,60,000 कर्मचारियों के साथ कंपनियों के सबसे बड़े और सबसे प्रशंसित बहुराष्ट्रीय संघों में से एक है। यह भारत में कृषि उपकरण, उपयोगिता वाहनों, सूचना प्रौद्योगिकी और वित्तीय सेवाओं में अग्रणी है और परिमाण के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी है। अक्षय ऊर्जा, कृषि, रसद, आतिथ्य और अचल संपत्ति में इसकी मजबूत उपस्थिति है।

महिंद्रा समूह का स्पष्ट रूप से वैश्विक स्तर पर ईएसजी का नेतृत्व करने, ग्रामीण समृद्धि को सक्षम करने और शहरी जीवन को बढ़ाने, समुदायों और हितधारकों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लक्ष्य के साथ उन्हें ऊपर उठाने पर केंद्रित है।

महिंद्रा के बारे में www.mahindra.com / ट्विटर और फेसबुक पर और जानें: @MahindraRise/ अपडेट के लिए https://www.mahindra.com/news-room को सब्सक्राइब करें।

About the Author

Sachin Murdeshwar
Sachin Murdeshwar is a Sr.Journalist and Columnist in several Mainline Newspapers and Portals.He is an ardent traveller and likes to explore destinations to the core.

Be the first to comment on "महिंद्रा लाइफस्पेसेज ® ने पुणे का पहला बायोफिलिया-आधारित आवासीय प्रोजेक्ट लॉन्च किया"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*