गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस और फायर एंड सिक्योरिटी एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने साथ मिलकर फायर सेफ्टी एसेसमेंट/ऑडिट लॉन्च किया

Mr Pushkar Gokhale – Business Head – Godrej Security Solutions – At the unveiling of the Godrej Fire Risk Assessor initiative and #BeFireSafeThanSorry campaign announcement

इस पहल का नाम गोदरेज फायर रिस्क असेसर्स है

इस पायलट परियोजना को मुंबई के वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों से शुरू किए जाने की योजना है 

L-R: 1) Mr Ashok Menon 2) Shri. Santosh S. Warick 3) Mr Pushkar Gokhale Business Head, Godrej Security Solutions 4) Mr Ajit Raghavan 5) Mr Suresh Menon 6) Mr. Deepak Ghosh (Extreme Right) At the unveiling of the Godrej Fire Risk Assessor in Mumbai

मुंबई, 19 अप्रैल 2021 (GPN):​​भारत के अग्रणी गृह और संस्थागत सुरक्षा समाधान ब्रांड, गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस (जीएसएस) ने एफएसएआई के साथ मिलकर अनुकूलित अग्नि सुरक्षा मूल्यांकन शुरू करने के लिए अपने सहयोग की आज घोषणा की। इस मूल्यांकन के जरिए अग्नि सुरक्षा के नियमों का पालन करने वाले प्रतिष्ठानों चिह्नित किया जाएगा। इस प्रोग्राम को गोदरेज फायर रिस्क असेसर्स कहा जाएगा।

गोदरेज फायर रिस्क एसेसर के लॉन्च के अवसर परएफएसएआई के राष्ट्रीय अध्यक्षश्री अजीत राघवन,​​मुंबई फायर ब्रिगेड के डिपुटी सीएफओ श्री दीपक घोषश्री संतोष एस. वारिकमुख्य अग्निशमन अधिकारीएमआईडीसी और निदेशकमहाराष्ट्र अग्निशमन सेवाश्री सुरेश मेननएफएसएआई – राष्ट्रीय कार्यक्रम के अध्यक्षश्री अशोक मेननराष्ट्रीय सचिवफायर एंड एसोसिएशन ऑफ इंडियाश्री पुष्कर गोखलेगोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस के बिजनेस हेड उपस्थित रहे।

गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस के बिजनेस हेडपुष्कर गोखले ने​कहा,​​”संगठनों को यह समझने की सख्त जरूरत है कि वे अग्नि सुरक्षा नियमों का अनुपालन कर रहे हैं या नहीं। वरिष्ठ प्रबंधन स्तर परइस प्रकार से प्रणालीगत समायोजन लाना महत्वपूर्ण है जिससे हमारे द्वारा तैयार की जाने वाली जगहों में आग के लिहाज से सुरक्षित पारितंत्र हो। तैनाती के स्तर परयह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रतिष्ठान में आग से सुरक्षा के नियमों का पालन हो रहा हैनियमित मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। इसलिएहम इस प्रवृत्तिमूलक परिवर्तन को आगे बढ़ाने के लिए एफएसएआई के साथ साझेदारी कर रहे हैं और संगठनों से आग्रह करते हैं कि वो अपने लोगों के साथ – साथ अपनी संपत्ति की सुरक्षा भी सुनिश्चित करें। यह आवासीय सोसायटीजविशेष रूप से गगनचुंबी इमारतों के लिए भी समान रूप से महत्वपूर्ण है जहाँ आग की घटनाओं का अधिक खतरा होता है। सुरक्षा उद्योग में अग्रणी होने के नातेहमारा उद्देश्य भारत को अग्नि सुरक्षित राष्ट्र बनने में मदद करना है।”

L-R: 1) Mr Ashok Menon 2) Shri. Santosh S. Warick 3) Mr Pushkar Gokhale Business Head, Godrej Security Solutions 4) Mr Ajit Raghavan 5) Mr Suresh Menon 6) Mr. Deepak Ghosh (Extreme Right) At the unveiling of the Godrej Fire Risk Assessor in Mumbai

एफएसएआई के राष्ट्रीय अध्यक्षश्री अजीत राघवन​ने कहा,​”हम इस महत्वपूर्ण पहलगोदरेज फायर रिस्क एसेसर को तैयार करने के लिए गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस के साथ सहयोग करके प्रसन्न हैं। एफएसएआई भारत के सभी नागरिकों में सुरक्षित जीवन की भावना और हर समय सुरक्षा और संरक्षा के लिए सक्रिय मानसिकता के विकास में विश्वास करता है। यही कारण है कि हम गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस जैसे ब्रांड द्वारा उठाए गए इस कदम की सराहना करते हैं। हमारा मानना है कि इससे नागरिकों के बीच अग्नि सुरक्षा को लेकर अधिक जागरूकता पैदा करने में मदद मिलेगी।”

आग की दृष्टि से सुरक्षित पारितंत्र के प्रति ब्रांड की वचनबद्धता के प्रमाण के तौर पर, यह फायर ऑडिट रियायती दरों पर किया जाएगा।

देश भर के अधिकांश बुनियादी ढांचे को आग से कई खतरे हैं, जिसका कारण सामान्य तौर पर इमारत संरचना और सही प्रोटोकॉल्स की जानकारी का अभाव है। आग से जीवन के साथ-साथ संपत्ति, मूल्यवान दस्तावेजों, आभूषणों आदि के नुकसान का भी खतरा होता है।

इस पूरे अभियान # BeFireSafeThanSorry के दौरान, गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस का उद्देश्य नागरिकों और विशेषज्ञों द्वारा आग के खतरों से लड़ने के लिए सुरक्षा उपायों के पालन हेतु प्रोत्साहित करना है। मुंबई अग्निशमन विभाग ने गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस और एफएसएआई को अग्नि सुरक्षा के लिए क्रूसेडर के रूप में स्वीकार किया और इस पहल के लिए उनकी सराहना की।

About the Author

Sachin Murdeshwar
Sachin Murdeshwar is a Sr.Journalist and Columnist in several Mainline Newspapers and Portals.He is an ardent traveller and likes to explore destinations to the core.

Be the first to comment on "गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस और फायर एंड सिक्योरिटी एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने साथ मिलकर फायर सेफ्टी एसेसमेंट/ऑडिट लॉन्च किया"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*